मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिए दिशा निर्देश

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिए दिशा निर्देश

  • लोकसभा चुनाव 2024
  • प्रवर्तन एजेंसियों के नोडल अधिकारियों को निर्देश

जयपुर,मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिए दिशा निर्देश। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने लोक सभा आम चुनाव-2024 की तैयारी के लिए निर्वाचन से पूर्व एवं निर्वाचन अवधि के दौरान सम्पादित किये जाने वाले कार्यों को लेकर विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियो के नोडल अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। गुप्ता लोकसभा आम चुनाव 2024 की तैयारियों को लेकर मंगलवार को जयपुर में सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में विभिन्न प्रवर्तन एजेन्सियों के नोडल अधिकारियों की निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण से सम्बन्धित समीक्षात्मक बैठक को संबोधित कर रहे थे।

यह भी पढ़ें – कमोडिटी व्यापारी को धमकाने वाले दो वांछित अभियुक्त गिरफ्तार

बैठक में विधानसभा चुनावों के दौरान आयी विभिन्न समास्याओं के बारे में चर्चा कर सुझाव प्राप्त किए। इंटर डिपार्टमेंटल समन्वय एवं इंटिलिजेंस शेयरिंग पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा विशेष जोर दिया गया। शराब, ड्रग्स एवं मादक पदार्थों के मार्ग के बारे में चर्चा की गयी एवं इन मार्गों पर विशेष निगरानी व चैक पोस्ट स्थापित किए जाने के निर्देश दिए। हवाई पट्टी एवं हैलिपैड पर चैंकिंग संबंधी एसओ पी की जानकारी प्रदान की गयी। बैठक में उपस्थित सभी नोडल अधिकारियों को आगामी चुनाव के मद्देनजर जिला स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक प्रशिक्षण देने हेतु निर्देशित किया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बैठक में संबंधित विभागों ने प्रस्तुतीकरण दिया जिसमें विभाग के संगठनात्मक ढांचा एवं कार्यप्रणाली के साथ ही पिछले 3-6 महीनों में विभाग द्वारा संवेदन शीलता की प्रकृति के आधार पर की गई कार्यवाहियों एवं उपलब्धियों की जानकरी दी गयी। विधानसभा आम चुनाव 2018 व 2023 एवं लोकसभा आम चुनाव 2019 के दौरान की गई जब्ती (नकदी,शराब,मादक पदार्थ, कीमती धातु एवं अन्य सामग्री) एवं रिलीज की अद्यतन सूचना का प्रस्तुतीकरण किया गया। उन्होंने इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम के बारे में जानकारी देते हुए सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने जिला स्तरीय अधिकारियों को ईएसएमएस पोर्टल पर जोडें। सभी विभागों को आपस में समन्वय कर सीजर सें संबंधित आवश्यक जानकारी साझा करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें – उदयमंदिर पुलिस ने पकड़ा स्थाई वारंटियों को

गुप्ता ने बताया कि बैठक में प्रवर्तन एजेंसियों के नोडल ऑफिसर के साथ निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण (Election Expenditure Monitoring) के विशेष सन्दर्भ में लोकसभा चुनावों की तैयारी हेतु निर्वाचन से पूर्व एवं निर्वाचन अवधि के दौरान सम्पादित किये जाने वाले कार्यों की आवश्यक रणनीति पर चर्चा की गयी। बैठक में राजस्थान पुलिस,एक्साइज विभाग, वन विभाग,वाणिज्य एवं कर विभाग, नागरिक विमानन विभाग,स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी,भारतीय रिजर्व बैंक, विमानपत्तन प्राधिकरण,आयकर विभाग,सीजीएसटी जयपुर जोन, बीएसएफ राजस्थान,नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो,रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स, पोस्टल सर्विसेज,डीआरआई एवं सीआईएसएफ के नोडल अधिकारियों सहित निर्वाचन विभाग के उच्च अधिकारियों ने भाग लिया।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts