कन्या महाविद्यालय में मनाया राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

जोधपुर,राजकीय कन्या महाविद्यालय में मंगलवार को अपर जिला कलेक्टर जोधपुर के आदेशानुसार राष्ट्रीय विज्ञान दिवस “ग्लोबल साइंस ग्लोबल वेल बीइंग”की थीम पर समारोह पूर्वक आयोजित किया गया अंतर्महाविद्यालयी पत्र वाचन प्रतियोगिता में राधिका,पुष्पा सोलंकी, इशिका,निवेदिता सोनी,सोनू सोलंकी आदि ने सारगर्भित,अन्वेषी दृष्टिकोणाधारित पत्र प्रस्तुत किए। पोस्टर प्रतियोगिता में पूजा सोलंकी, निवेदिता सोनी,मोनिका सोनी, मुस्कान शर्मा ने आकर्षक प्रभावोत्पादक पोस्टर बनाए।

यह भी पढ़िए- ऐस इंटरनेशनल स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न

इस अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में भौतिक शास्त्र विभाग के सहायक आचार्य डॉ सुनील पारीक ने बीज वक्तव्य देते हुए डॉ सीवी रमन की वैज्ञानिक देन के परिप्रेक्ष्य में उनकी जीवनी को प्रस्तुत किया। रसायन विज्ञान विभाग की आचार्य डॉ चयन मेहता ने विज्ञान के व्यवहारिक उपयोग बताते हुए वैश्विक कल्याण में उसकी उपादेयता सुनिश्चित की।उन्होंने बताया कि विज्ञान का उपयोग मानव के कल्याण के लिए हो विलासिता की प्रवृत्ति को बढ़ावा देने के लिए नही।

आम के काम की खबर- होली पर ट्रेनों में डिब्बों की अस्थाई बढोतरी

प्राणी शास्त्र विभाग की आचार्य डॉ हेमू चौधरी ने कार्बन उत्सर्जन कम करने वाली वैज्ञानिक तकनीकों का उपयोग करने की सलाह दी।वनस्पति विज्ञान विभाग की सहायक आचार्य पिंकी खोईवाल ने खाद्यान्नों में कृत्रिम रासायनिकी उर्वरकों का कम उपयोग करने,जीन संश्लेषण द्वारा फसलों की नयी उपयोगी किस्में बनाने तथा मृदा उपचार हेतु शोध की आवश्यकता बताई।

यह भी पढ़ें- 10 अप्रेल से बदलेगा न्यायालयों का समय

विज्ञान दिवस समारोह में महाविद्यालय के समस्त संकाय सदस्य उपस्थित थे। महाविद्यालय प्राचार्य डॉ उषा चौहान ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि जी-20 की अध्यक्षता भारत को मिलना, हमारी वैज्ञानिक तरक्की तथा संयमित उपभोग दृष्टि की देन है।

यहां क्लिक करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews