आयुर्वेद विश्वविद्यालय ने बनाया हॉट फुट बाथ का विश्व कीर्तिमान

आयुर्वेद विश्वविद्यालय ने बनाया हॉट फुट बाथ का विश्व कीर्तिमान

राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय जोधपुर को विश्व कीर्तिमान

जोधपुर,डॉ एसआर राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय के संगठक यूनिवर्सिटी कॉलेज आफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंस जोधपुर में छटे राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा दिवस के उपलक्ष में 18 नवंबर से आयोजित किया जा रहे 15 दिवसीय कार्यक्रमों की श्रृंखला में बुधवार 6 दिसंबर को कुलपति प्रो.(वैद्य)प्रदीप कुमार प्रजापति के मार्गदर्शन में जल चिकित्सा के लाभों को आम जनता को प्रचारित कर जागरूकता लाने के लिए विश्वविद्यालय में 15 मिनट उष्णजल पाद स्नान (HOT FOOT BATH) का विश्व कीर्तिमान बनाया गया। विश्वगुरु वर्ल्ड रिकॉर्ड एजेंसी के मार्गदर्शन एवं पर्यवेक्षण के अंतर्गत आयोजित इस वर्ल्ड रिकॉर्ड कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. प्रजापति थे।

यह भी पढ़ें – हनीट्रैप और झूठे केस में फंसाने वाले दो गिरफ्तार

विश्वगुरु वर्ल्ड रिकॉर्ड एजेंसी के प्रतिनिधि सत्यावलू रामबाबू ने बताया कि विश्वविद्यालय के 500 सदस्यों द्वारा इस अनूठे वर्ल्ड रिकॉर्ड कार्यक्रम का आयोजन कर यह विश्व कीर्तिमान जोधपुर की धरा पर प्रथम बार बनाया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो.प्रजापति ने कहा कि प्रकृति सर्वशक्तिमान है और मानव शरीर प्रकृति द्वारा निर्मित है। पांच भौतिक शरीर के बीमार होने पर इसका उपचार मिट्टी,पानी,धूप,हवा और आकाश तत्वों द्वारा ही किया जाता है। कुलपति ने संपूर्ण नेचुरोपैथी संकाय सदस्यों को विश्व कीर्तिमान बनाने की बधाई दी। इस मौके पर कुलसचिव सीमा कविया ने विश्व कीर्तिमान बनने की बधाई देते हुए कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा की विभिन्न विधियां बिना दुष्प्रभाव कई प्रकार के रोगों के उपचार में अत्यधिक प्रभावी है।इस मौके पर उपकुलसचिव एवं प्राचार्य प्रो.महेंद्र कुमार शर्मा सहित पोस्ट ग्रैजुएट इंस्टीट्यूट आफ आयुर्वेद,योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा, यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ होम्योपैथी एवं बीएससी नर्सिंग के समस्त संकाय सदस्यों,प्रशासनिक अधिकारी, कर्मचारियों,स्नातकोत्तर एवं स्नातक अध्येताओं,चिकित्सालय एवं रसायन शाला के अधिकारी एवं कर्मचारियों सहित 500 प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के नोडल अधिकारी डॉ.चंद्रभान शर्मा ने किया।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts