डेगाना-रतनगढ़ रेलखंड पर पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन शुरू

  • विद्युतीकृत रेल मार्ग पर सवारी गाड़ियों के संचालन प्रारंभ
  • जोधपुर-डेगाना-रतनगढ़-बीकानेर रूट इलेक्ट्रिक रेल से कनेक्टिविटी

जोधपुर,डेगाना-रतनगढ़ रेलखंड पर पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन शुरू। उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल में डेगाना-रतनगढ़ रेल मार्ग पर पहली बार इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन किया गया। इस रेल मार्ग पर रविवार को गाड़ी संख्या 19027 बांद्रा-जम्मूतवी विवेक एक्सप्रेस का सफल संचालन किया गया।

यह भी पढ़ें – अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर कार्यक्रमो का आयोजन

मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि 153 रूट किमी, डेगाना-रतनगढ़ रेल मार्ग के बीच इलेक्ट्रिक ट्रैक पर सवारी और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन प्रारंभ हो गया है तथा अब जोधपुर से डेगाना- रतनगढ़ के रास्ते राजधानी दिल्ली तक इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने का मार्ग भी प्रशस्त हो गया है। अब इनका नियमित इलेक्ट्रिक लोको से संचालन किया जाएगा।

डीआरएम ने बताया कि मंडल ने उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अमिताभ के कुशल नेतृत्व में पिछले दो वर्षों से निरंतर कार्य निष्पादन से यह बड़ी सफलता अर्जित की है। जिससे अब इलेक्ट्रिक ट्रैक पर द्रुत गति से ट्रेनों का संचालन प्रारंभ होगा। जिससे समय की बचत तो होगी ही रेलवे की डीजल पर निर्भरता भी कम हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि जोधपुर मंडल के मकराना-फुलेरा रेल मार्ग के विद्युतीकरण के पश्चात शुक्रवार को पहली बार इलेक्ट्रिक गुड्स ट्रेन का भगत की कोठी तक सफलता पूर्वक संचालन किया गया। इसके बाद फुलेरा-जोधपुर रेल मार्ग पर इलेक्ट्रिक ट्रेक्शन पर पहली 38 वैगन की 1250 टन वजनी गुड्स ट्रेन के सफलतापूर्वक संचालन किया।

जोधपुर मंडल पर संपूर्ण विद्युतीकरण
उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर विद्युतीकरण कार्य पूरा करवा लिया गया है,जिसमें से जोधपुर- मारवाड़ जंक्शन और जोधपुर- बीकानेर,लूनी-भीलड़ी और रतनगढ़ रेल मार्गों पर इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन प्रारंभ किया जा चुका है। जोधपुर मंडल पर 1626 में से अब थैयात हमीरा से सानू रेलवे स्टेशनों के बीच सिर्फ 58 किमी मार्ग का विद्युतीकरण शेष है जिसका कार्य द्रुत गति से करवाया जा रहा है।