Women self defense

Women self defense: महिला आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयेाजन

  • माता-पिता बच्चों के दोस्त बनकर उनकी समस्याओं का करें निदान
  • पुलिस कमिश्नरेट के सहयोग से मदरसा मोहम्मदिया स्कूल में लगा शिविर

Women self defense जोधपुर,बलदेव नगर स्थित मदरसा मोहम्मदिया मिडिल स्कूल में पुलिस कमिश्नरेट के विशेष सहयोग से मोहल्ले की महिलाओं के लिए एक दिवसीय महिला शक्ति आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। शिविर में पुलिस हेड कॉंस्टेबल शारदा पूनिया ने कहा कि सबसे पहले आप अपने बच्चों के दोस्त बनें ताकि वे बिना किसी शर्म और हिचक के आपको यह बता सकें कि वो किस मुसीबत में हैं और आप चाइल्ड हेल्पलाईन नम्बर 1098 का उपयोग कर थाने के सहयोग से आपके बच्चे या बच्ची की उस परेशानी का समाधान निकाल सकते हैं।(Women self defense)

उन्होंने कहा कि लड़के रोते नहीं, यह बात आप लड़कों से कभी नहीं कहें, इससे उनमें अपनी बात किसी से शेयर नहीं करने और घुटन में रहने जैसी प्रवृति पैदा हो जाती,जो भविष्य में पत्नियों को मारने-पीटने, टेन्शन में रहने तथा अवसाद से अचानक हार्ट अटेक आने जैसी समस्याओं के रूप में निकलती हैं। हमें लड़कों को हमेशा सीखाना है कि लड़के किसी को रूलाते नहीं।(Women self defense)

ये भी पढ़ें- Honey trap crime : महिला मित्र ने फोन कर बुलाया, साथियों संग न्यूड वीडियो बनाकर लूटा

लड़कियों के साथ-साथ लड़कों से भी घर के काम में हाथ बंटवायें और दोनों को समान शिक्षा दिलाएं। उन्होंने माताओं से कहा कि आपकी सास जैसी भी हो उनका सम्मान करें और अपनी बेटियों को भविष्य की अच्छी सास बनने की प्रेरणा दें। उन्होंने महिलाओं को आत्मरक्षा, साइबर क्राइम, महिला उत्पीड़न, महिला अधिकार तथा सामाजिक सुरक्षा के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।(Women self defense)

कार्यक्रम प्रभारी डॉ. रेहाना बेगम ने साक्षर व्यक्ति, पांचंवी या आठवीं पास सीधे 10 वीं व 12 वीं ऑपन स्कूल में प्रवेश,सिलाई के लिए मारवाड़ कौशल केन्द्र में प्रवेश,केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं विभिन्न छात्रवृति स्कीमों के बारे में जानकारी दी। मदरसा प्रधानाचार्या शबीना बानो ने मुख्य वक्ता शारदा पूनिया का शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया। इस मौके पर शिक्षिका सीमा शर्मा, रहनुमा, शारिया, अन्जर जहीर, एकता गोयल, शाहिस्ता, नेक परवीन, इकरा शेख, सुल्ताना परवीन, नसीम, समस्त स्टाफ सहित व मोहल्ले की कई महिलाएं मौजूद थी।(Women self defense)

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews