किसानों के लिए अगले वर्ष अलग से बजट लायेंगे -मुख्यमंत्री

किसानों के लिए अगले वर्ष अलग से बजट लायेंगे -मुख्यमंत्री

  • मुख्यमंत्री ने डिगाड़ी कला में प्रशासन शहरों के संग शिविर का किया अवलोकन
  • पांच हजार की आबादी के सभी गांवों में अंग्रेजी माध्यम की स्कूल खोलने की घोषणा
  • डिगाड़ी जूनियर मिलेट्री स्कूल बालिका माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत
  • मुख्य मंत्री बोले प्रदेश में जनता के लाभ के लिए शिविरों का आयोजन

जोधपुर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को जोधपुर में प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत नगर निगम दक्षिण के वार्ड नम्बर 79 व 80 के डिगाड़ी कला विद्यालय में आयोजित शिविर का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने शिविर अवलोकन के पश्चात समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार जनता को लाभ देने के लिए प्रशासन शहरों व गांवों के संग शिविरों का आयोजन कर रही है। इन शिविरों में 22 विभाग साथ बैठकर काम कर रहे हैं, शिविर कामयाब रहेंगे। लोगों को बार-बार अॅाफिसों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगें। एक ही जगह काम हो जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिविरों में अच्छे काम करने वालों को अवार्ड मिले व लापरवाही बरतने वालों को सजा भी मिलेगी। उन्होंने कहा कि शिविरों का अवलोकन करने सभी जिलों में जायेंगे।

किसानों के लिए अगले वर्ष अलग से बजट लायेंगे -मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री के हाथों इन्हें मिले पट्टे

समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने नगर निगम उत्तर के ज्ञान सिंह, जेडीए जोन पूर्व के चन्दन गिरी, चुकी देवी, मदन लाल डारा व पृथ्वीराज को पट्टे वितरित किए।

डिगाडी राजकीय सेटेलाइट अस्पताल के लिए निःशुल्क भूमि आवंटन

मुख्यमंत्री ने समारोह में नगर निगम दक्षिण द्वारा डिगाड़ी कला के राजकीय सैटेलाइट चिकित्सालय के लिए 4893.37 वर्ग मीटर भूमि का निःशुल्क आवंटन का पत्र सीएमएच ओ डॉ बलवंत मंडा, पार्षद आईदानराम सारण व पार्षद राजेन्द्र चौधरी को प्रदान किए।

कोरोना से बचाव के लिए अभी भी सावधानी बरतें

मुख्यमंत्री ने कहा कि लम्बे समय बाद जोधपुर आया हॅूू। कोरोना के कारण बाहर नहीं निकला, बाहर निकलता तो भीड़ बढती अभी भी कोरोना गया नहीं है। कोरोना से बचाव में लापरवाही नहीं करें, मास्क लगाएं, वैक्सीन की दोनो डोज लगाएं।

किसानों के लिए अगले वर्ष अलग से बजट लायेंगे -मुख्यमंत्री

जो भी मांगे रखेंगे पूरी करूंगा

उन्होंने कहा कि आपका नुमाइंदा हॅू, जो भी मांगे रखेंगे उसे पूरी करूंगा। 40 वर्ष पहले ही आप लोगों ने मुझे अपना लिया, इसका मुझे अहसास है। अब बाहर वापिस निकलाना शुरू किया है।

जूनियर मिलेट्री स्कूल को क्रमोन्नत करने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने समारोह में डिगाड़ी की जूनियर मिलेट्री स्कूल को बालिका माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने की घोषणा करते हुए कहा कि इसके आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जहां भी सिनियर माध्यमिक विद्यालय में पांच सौ छात्राएं होगी वहां गर्ल्स कॅालेज खोल दिया जायेगा।

पांच हजार की आबादी में खुलेगी अंग्रेजी माध्यमिक स्कूल

उन्होंने कहा कि सरकार ने कई स्थानों पर अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय खोले हैं ताकि अंग्रेजी शिक्षा ग्रहण की सुविधा मिल सके। अब तय किया है कि पांच हजार की आबादी वाले गांव में अंग्रेजी माध्यमिक स्कूल खोले जायेंगे।

काम में कोई कमी नहीं रख रहे हैं

उन्होंने कहा कि प्रदेश में काम में कोई कमी नहीं रख रहे हैं। हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। जनहित की योजनाओं से लोगों को राहत दे रहे हैं। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र की महत्वपूर्ण योजना है। देश में इसकी सराहना हो रही है। लोगों का पांच लाख तक का निःशुल्क इलाज कराने की सुविधा मिली है व इसका फायदा मिल भी रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना में प्रदेश में बेहतर प्रबंधन की देशभर में प्रशंसा हुई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी सराहना की। कोरोना के बेहतर प्रबंधन से किसी को भूखा नहीं सोने दिया, अॅाक्सीजन की कमी से किसी को मरने नहीं दिया।

कोरोना में भी लगातार जुड़ाव रखा

उन्होंने कहा कि कोरोना के समय बाहर नहीं जा सका लेकिन लगातार जुड़ाव रखा। 450 से अधिक बैठकें वी सी के माध्यम से ली व मॅानिटरिंग रखी गई।

रीट की परीक्षा में फ्री बसों की व्यवस्था की

मुख्यमंत्री ने कहा कि रीट की परीक्षा में 25 लाख युवा बैठे। सभी के लिए सरकारी बसे फ्री की व निजी बसों में भी परिवहन की व्यवस्था की। लोगों ने जगह-जगह उनके लिए सुविधा की व्यवस्था की, यह हमारी संस्कृति है।

किसानों के लिए अलग बजट लायेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले फरवरी- मार्च में किसानों के लिए अलग बजट लायेंगे। किसानों के लिए प्राथमिकता क्या हो इसके लिए बजट लायेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए अलग बिजली कम्पनी भी बनाना चाहते हैं।

जमाने के साथ बदलाना होगा

उन्होंने कहा कि जमाना बदल रहा है, अब जमाने के साथ बदलना होगा, परिवार को आगे बढाना है तो खाली खेती पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा, बच्चे पढ लिख कर व्यापार करें, उद्योगपति बने, आईटी पढाई करें, अच्छी नौकरी प्राप्त करें।

राजीव गांधी लिफ्ट नहर तीसरे फेज के लिए 1450 करोड़ मंजूर

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी लिफ्ट नहर के तीसरे फेज के लिए राज्य सरकार ने अपने खजाने से 1 हजार 450 करोड़ की राशि स्वीकृत की है। इस राशि से लिफ्ट नहर का तीसरा फेज का कार्य होगा व गांवों में पानी पहुंचेगा। इस कार्य के लिए फ्रांस से ऋण लेना चाहते थे लेकिन उस कार्य में देरी हो रही थी इससे सरकार ने राशि स्वीकृत की।

शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्दसिंह डोटासरा ने समारोह में कहा कि जोधपुर के लोग भाग्यशाली हैं कि आपको मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जैसा जननेता मिला। पूरे प्रदेश में कोरोना के माहौल में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश महफूज रहा। बेहतर इलाज व अॅाक्सीजन व दवाओं का बेहतर प्रबंधन रहा। उन्होंने कहा कि पिछला बजट शानदार रहा। कोरोना के कारण आय में कमी के बावजूद बेहतर प्रबंधन रहा। खान व गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच है कि अंतिम आम नागरिक के कार्य प्राथमिकता से हो। इसी उद्देश्य व सोच को लेकर प्रशासन शहरों व प्रशासन गांवों के संग अभियान शुरू कर शिविर आयोजित हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि शिविरों में लोगों के अधिक से अधिक कार्य होंगे। उन्होंने कहा कि एसोसियसनों से प्राप्त प्रस्तावों को खनन नीति में शामिल करेंगे। मुख्यमंत्री की सोच पशुओं के लिए भी बेहतर है, गौशालाओं को अनुदान बढाया है। नन्दी गौशालाओं की स्थापना हो रही है।
जोधपुर जिला प्रभारी व उप मुख्य सचेतक महेन्द्र चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कोरोना का शानदान प्रबंधन किया जिसे प्रधानमंत्री ने भी सराहा। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुफ्त दवा योजना, मुफ्त जांच योजना से गरीब को फायदा पहुंचाया।

मुख्यमंत्री ने शिविर में विभिन्न विभागों के कार्य की जानकारी ली

मुख्यमंत्री ने शिविर के अवलोकन के दौरान 22 विभागों द्वारा लगाये एक-एक काउन्टर पर उनके द्वारा किए जा रहे कार्य व अब तक किए कार्यो की प्रगति जानी। उन्होंने डिस्कॅाम एमडी अविनाश सिंघवी से बिजली व्यवस्था, कनेक्शन व अन्य कार्यो की जानकारी ली। संभागीय आयुक्त व जेडीए चेयरमेन डॉ राजेश शर्मा व जेडीए आयुक्त कमर चौधरी से जेडीए के शिविरों में दिए गए पट्टों की व अन्य कार्यो की जानकारी ली। उन्होंने शिविर में महिला एवं बाल विकास के काउन्टर पर 7 माह के बच्चे का अन्नप्राशन, गर्भवती महिला की गोद भराई व बेटी जन्मोत्सव के तहत केक काटा व बेबी हाईजिन किट प्रदान किया। नगर निगम मित्र डॉ विरेन्द्रसिंह सांखला से पट्टों के बारे में जानकारी, महेन्द्र बारासा से बीपीएल मेडिकल कार्ड के बारे में, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता काउन्टर पर भजनलाल से पेंशन, पालनहार के बारे में जानकारी ली।

इस अवसर पर राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल, शहर विधायक मनीषा पंवार, विधायक लोहावट किशनाराम विश्नोई, विधायक लूणी महेन्द्र विश्नोई, संभागीय आयुक्त डॉ राजेश शर्मा, जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह, जेडीए आयुक्त कमर चौधरी, आयुक्त नगर निगम दक्षिण अरूण पुरोहित, आयुक्त नगर निगम उत्तर राजेन्द्र सिंह कविया, जेडीए सचिव हरभान मीणा,उपायुक्त अनिल पूनिया,उपायुक्त राजेन्द्र सिंह चांदावत, उपायुक्त आकांक्षा बैरवा सहित अन्य अधिकारी व पार्षद आईदान राम, राजेन्द्र भालोटिया उपस्थित थे। प्रारंभ में स्वागत उद्बोधन महापौर दक्षिण वनिता सेठ ने दिया व समारोह के अंत में महापौर उत्तर कुंती देवड़ा ने आभार व्यक्त किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts