48 घंटे में पकड़ा शातिर लुटेरा

48 घंटे में पकड़ा शातिर लुटेरा

  • 2 किलोमीटर में 200 सीसीटीवी फुटेज खंगाले
  • नशा और जुए की लत ने बनाया लुटेरा
  • अब तक आठ प्रकरण दर्ज
  • लूट की वारदात से पहले चुराई बाइक

जोधपुर, शहर के पाल लिंक रोड शास्त्रीनगर थाने के सामने हुई सास बहू से लूट के मामले में शुक्रवार को सफलता हासिल कर ली। लुटेरे की तलाश में पुलिस ने दो किलोमीटर के दायरे में 200 सीसीटीवी कैमरों को खंगाला। आखिरकार लुटेरे को पुलिस ने 48 घंटों में पकड़ लिया। उसके खिलाफ पहले भी लूट, नकबजनी, वाहन चोरी, मारपीट के आठ प्रकरण विभिन्न थानों में दर्ज है। नशे की प्रवृति और जुए की लत ने उसे लुटेरा बना डाला। वारदात के ठीक दो घंटे पहले उसने महामंदिर पावटा सी रोड से एक अपाचे बाइक को चुराया और फिर पाल लिंक रोड पर इस लूट की वारदात को अंजाम दिया। उससे लूट में प्रयुक्त बाइक, लूटा गया सामान जब्त कर लिया गया है। उससे अब गहन पूछताछ की जा रही है। उसे पकड़ऩे के लिए देवनगर, प्रतापनगर एवं राजीव गांधी नगर थानों की 200 जवानों की टीम को लगाया गया।

एसीपी प्रताप नगर नीरज शर्मा ने बताया कि 12 अक्टूबर को एक्टिवा सवार सास, बहू के साथ लूट हो गई थी। बाइक पर आए एक बदमाश ने सोने की चेन और मोपेड के आगे टंगे पर्स को छीन लिया। इस बीच एक्टिवा वाहन अनियंत्रित होकर स्लिप हो गया और उस पर सवार सास, बहू व पौता घायल हो गए। बुरी तरह जख्मी हुए सास बहू व पौते का अस्पताल में उपचार कराए जाने के साथ मामला दर्ज किया गया।

चौपासनी हाउसिंग बोर्ड के सेक्टर 17 निवासी 62 वर्षीय ऊषा पटवा पत्नी गोरधनमल अपनी बहू दीपिका व 12 वर्षीय पोते पार्थ के साथ एक्टिवा पर सवार होकर शास्त्रीनगर क्षेत्र में रहने वाले एक डॉक्टर के घर दिखाने जा रहे थे। इस बीच जब वे पाल लिंक रोड पहुंचे तो एक बाइक पर सवार होकर आए युवक ने सोने की चैन झपट्टा मारकर छीन ली जिससे एक्टिवा चला रही दीपिका ने संंघर्ष भी किया लेकिन वाहन अनियंत्रित होकर स्लिप हो गया और बाइक सवार लुटेरा मौके का फायदा उठाते हुए थैली भी लेकर फरार हो गया। एक्टिवा से नीचे गिरने पर 62 वर्षीय वृद्धा ऊषा पटवा, उनकी बहू दीपिका और पौता पार्थ घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए एमडीएम अस्पताल ले जाया गया।

हाथ में हुआ था फ्रेक्चर

लूट की शिकार वृद्धा ऊषा पटवा के पुत्र अर्पित पटवा ने बताया कि लूट के दौरान एक्टिवा स्लिप होने से उनकी माता का हाथ फ्रेक्चर हो गया और सिर पर भी टांके लगे। उनकी भाभी दीपिका के चेहरे पर भी चोटें लगी है। साथ ही उनका 12 वर्षीय भतीजा पार्थ के भी चेहरे व आंख के पास चोटें आईं। लूटे गए सामान में दो ढाई तोला सोने की चेन, थैली में दो मोबाइल, 15-20 हजार रूपए थे।

इस आरोपी को पकड़ा

एसीपी नीरज शर्मा ने बताया कि प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए 48 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद लुटेरे मंडलनाथ फांटा दइजर निवासी मनीष उर्फ अर्जुन पुत्र तुलसीराम माली को गिरफ्तार किया गया। वह आला दर्जें का शातिर लुटेरा है। इसके खिलाफ पूर्व में चोरी, नकबजनी और मारपीट सहित और धाराओं में आठ प्रकरण दर्ज हो रखे हैं। कई मामलों में चार्जशीट दाखिल हो रखी है। ज्यादातर मामले वाहन चोरी के हैं। जिनमें महामंदिर, मंडोर, प्रतापनगर, सरदारपुरा, चौपासनी हाऊसिंग और सूरसागर में दर्ज है।

इलाके से भलीभांति था परिचित

आरोपी मनीष माली दस साल पहले देवनगर हलके में पाल लिंक रोड से भलीभांति परिचित था और उसके लिए वारदात कर भागना आसान लगा था। मगर वो पुलिस की नजर से बच नहीं पाया।

तीन थाने की टीमें लगी

इस वारदात को खोलने के लिए देवनगर थानाधिकारी जयकिशन सोनी, एसआई सोहनलाल, हैडकांस्टेबल राजेश कुमार, कांस्टेबल पिंटू सिंह, बद्रीराम, बलवीर, प्रताप नगर थानधिकारी सोमकरण, कांस्टेबल बलदेव एवं राजीव गांधी नगर थाने से थानाधिकारी मूलसिंह भाटी के साथ हैडकांस्टेबल प्रहलाद एवं कांस्टेबल मानवेंद्र शामिल थे। इसके अलावा पुलिस की इस टीम में पुलिस कमांड कंट्रोल रूम से भूपेंद्र सिंह, रामनिवास, साइबर सैल के हैडकांस्टेबल प्रेमचौधरी भी शामिल थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts