आज दोपहर तक नही उठाया शव मांगों पर बना रहा गतिरोध

  • हिस्ट्रीशीटर एनकाउंटर प्रकरण
  • पुलिस ने धरनास्थल के बीच अपना आदमी बैठाया
  • धरनार्थी उतरे विरोध पर

जोधपुर, शहर में बुधवार को रातानाडा सब्जी मंडी के पास हिस्ट्रीशीटर का पीछा करते पुलिस एनकाउंटर में मारे गए हिस्ट्रीशीटर के शव को लेकर वाल्मिकी समाज के लोगों का रोष अभी तक शांत नहीं हुआ है। वे मांगों पर अड़े होने के साथ अभी भी एमडीएमएच में मोर्चरी के बाहर धरना देकर बैठे हैं। आज उस वक्त हंगामा खड़ा हो गया जब धरनास्थल के बीच में पुलिस का एक आदमी वहां उन्हें नजर आ गया। इससे बात एकबारगी बिगड़ गई। धरनास्थल पर बैठे समाज के लोग विरोध जताने लगे। बाद में मौजूद अधिकारियों ने उन्हें शांत करवाया। दोपहर तक शव को नहीं उठाया गया।
इधर शहर में आज दूसरे दिन भी सफाई व्यवस्था चरमराई रही। सडक़ों, गली मोहल्लों में कचरे के ढेर देखे गए। मगर उन्हें उठाने के लिए कोई सफाईकर्मी नजर नहीं आया। भीतरी शहर में हालात ज्यादा विकट बने हैं।

आज दोपहर तक नही उठाया शव मांगों पर बना रहा गतिरोध

धरना पर समाज की तरफ से सफाई आयोग के पूर्व अध्यक्ष चंद्रप्रकाश टायसन इसका नेतृत्व कर रहे हैं। मोर्चरी और आस पास इलाके में पुलिस का भारी बंदोबस्त किया गया है। दोपहर तक कोई हल आज भी नहीं निकल पाया। पोस्टमार्टम कार्रवाई भी फिलहाल अधरझूल में अटकी है। इस मामले को लेकर पुलिस आयुक्त जोस मोहन निगरानी कर रहे हैं।

शाम को दिया था पत्र

गुरूवार की शाम को परिजन व समाज के लोगों ने एक लिखित पत्र दिया। जिसमें उनकी मांग थी कि संबंधित पुलिस कर्मियों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया जाए। पुलिस के अनुसार गाइडलाइन के तहत एक ही घटना का एक ही मुकदमा दर्ज होता है, फिर भी उनकी पत्रावली को जांच में शामिल कर लिया गया। मामले की जांच बनाड़ थाना अधिकारी सीताराम खोजा को दी गई है। जिन्होंने जांच शुरू कर दी है।

न्यायिक अधिकारी की उपस्थिति में होगा पोस्टमार्टम

न्यायिक जांच की मांग पर पुलिस अधिकारी ने बताया कि मेडिकल बोर्ड का गठन हो गया है जिसमें मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में पोस्टमार्टम किया जाएगा। तीसरी मांग में रातानाडा थाना अधिकारी लीलाराम को बर्खास्त करने या लाइन हाजिर करने का पक्ष रखा गया था। जिसमें फिलहाल मामले की जांच की जा रही है। जांच में अगर कोई भी पुलिसकर्मी दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही होगी। इस बारे में विभागीय जांच के लिए पुलिस तैयार है।

गौरतलब है कि शहर में बुधवार शाम सनसनीखेज घटनाक्रम में पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर लवली कंडारा को जवाबी फायरिंग में मार गिराया। रातानाडा पुलिस को निजी कार में आते देख पांचबत्ती चौराहा सब्जी मंडी से हिस्ट्रीशीटर लवली कंडारा साथियों संग एसयूवी में भागा। पुलिस ने पीछा किया तो बदमाशों ने सरे बाजार फायरिंग की। पुलिस पीछा करती रही। बदमाशों की एसयूवी सारण नगर पुलिया के पास पानी टंकी पहुंचा तो पुलिस ने जवाब में 8 राउंड फायर किए। इसमें हिस्ट्रीशीटर लवली कंडारा घायल हुआ। पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया। बाद में अस्पताल में लवली की मौत हो गई।

इधर शुक्रवार को भी एमडीएम अस्पताल की मोर्चरी के बाहर 200 से अधिक लोगों का दिन भर जमावड़ा रहा। बारी पुलिस जाब्ता भी मौजूद रहा। रातानाडा थाना इलाके से बनाड़ थाना इलाके में हुई घटना तक का पूरा सीसीटीवी फुटेज वारदात की सच्चाई बयान करेगा। परिजनों व समाज के लोगों का आरोप है कि एनकाउंटर फर्जी हुआ है। इधर पुलिस ने जांच करते हुए पूरे रूट का सीसीटीवी फुटेज ले लिया है जिसमें साफ तौर पर लवली द्वारा गाड़ी दौड़ाते पीछे पीछे रातानाडा थाना अधिकारी की टीम अपनी कार में जाती दिखी। फायर और फिर पुलिस का जवाबी फायरिंग भी उसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है। हालांकि मृतक के परिजनों व समाज के लोगों की मांग पर पुलिस जांच कर रही है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews