लोकदेवता बाबा रामदेव का अवतरण दिवस कल

मंदिर वेबसाइट पर करेंगे महाआरती दर्शन लाभ,झंडारोहण की रस्म हुई

जोधपुर, लोकदेवता बाबा रामदेव का अवतरण दिवस बुधवार को है। कोविड की तीसरी लहर की आशंका में मेला स्थगित किया गया है। ऐसे में मंदिर प्रशासन ने अलसुबह महाआरती के दर्शन लाभ के लिए वेबसाइट पर इसकी व्यवस्था की है। रामदेवरा में भी मेला नही भरेगा। हालांकि शहर में जातरूओं के आने का क्रम आज भी जारी रहा। मसूरिया मंदिर के बाहर गेट पर पहरा लगा हुआ है और गेट भी बंद है। ऐसे में जातरूओं को गेट प ही मन्नत के धागे बांध कर संतुष्ट होना पड़ रहा है।

बाबा का अवतरण दिवस प्रतिवर्ष धूमधाम से मनाया जाता रहा है। मगर पिछले दो साल से कोरोना संक्रमण ने इस मेला पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा रखा है। राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और बिहार से जातरूओं के आने का  सिलसिला महिने भर पहले ही शुरू हो जाता है। जातरू साधनों के साथ हजारों कोस पैदल चलकर बाबा के दर्शन को आते है। मगर इस बार भी जिला प्रशासन के साथ रामदेवरा मेला कमेटी ने कोविड की तीसरी लहर की आशंका में मेला कुछ दिनों पहले ही स्थगित कर दिया था। बाहर से आने वाले जातरूओं को नाकों पर रोकने के आदेश भी पुलिस मुख्यालय की तरफ से जारी हुए थे। तब से पुलिस ने नाकों पर मोर्चा संभाले रखा है और जातरूओं के आने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

बाबा के गुरू गोसाई महाराज की समाधि पर अलसुबह होगी महाआरती

बाबा रामदेव की गुरू गोसाईजी की समाधिस्थल मसूरिया में बुधवार की अलसुबह सवा चार बजे महाआरती होगी। मगर कोविड पालना के बीच यह आरती संपन्न कराई जाएगी। साथ ही ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था भी रहेगी। स्थानीय लोगों के आने पर भी प्रतिबंध है। मेला बाबा दसमीं पर रामदेवरा में संपन्न होगा। जहां पर लोकदेवता बाबा रामदेव ने समाधि ली थी। सोमवार की शाम को झंडारोहण के साथ मेल विधिवत शुरू हो गया था। मगर कोविड के चलते कुछ ही लोग शामिल हुए थे। रात में रात कार्यक्रम भी हुआ।

ये भी पढें – 14 वें वैक्सीनेशन शिविर में 300 लाभान्वित

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts