there-should-be-no-shortage-of-medicine-in-the-treatment-of-cows-i-am-monitoring-myself-shekhawat

गौवंश इलाज में दवा की कमी न हो, स्वयं निगरानी कर रहा हूं-शेखावत

गौवंश इलाज में दवा की कमी न हो, स्वयं निगरानी कर रहा हूं-शेखावत

लंपी वायरस के मद्देनजर केन्द्रीय मंत्री ने नांदड़ी गोशाला का किया दौरा

जोधपुर,केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा है कि गोवंश में फैल रहे संक्रामक रोग लंपी वायरस को लेकर चिंतित हूं, इसकी रोकथाम के लिए प्रयासरत हूं। दवा की कमी न हो स्वयं इसकी निगरानी कर रहा हूं। शेखावत शनिवार को जोधपुर पहुंचे,अपने आवास पर आमजन से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को सुना और यथासंभव निराकरण का प्रयास किया। शेखावत ने गोवंश में फैल रहे संक्रामक रोग लंपी के मद्देनजर नांदड़ी गोशाला का दौरा किया।

महापौर वनिता सेठ के साथ नांदड़ी गोशाला पहुंचे केन्द्रीय मंत्री शेखावत को स्थानीय निवासियों ने गोशाला के रख-रखाव और अन्य समस्याओं से अवगत करवाया। शेखावत ने क्षेत्र के लोगों को भरोसा दिलाया कि इस संक्रामक रोग से मुक्ति दिलाने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा। दवा संबंधी कोई कमी नहीं आएगी।

मीडिया से बातचीत करते हुए शेखावत ने कहा कि केंद्र सरकार लम्पी वायरस की रोकथाम को लेकर गंभीर है। केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला जयपुर में अधिकारियों के साथ बैठक कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकारों के पास स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट रिस्पांस फंड रहता है। इस फंड से पैसा निकाल कर राहत बचाव के कार्य राज्य सरकारें कर सकती हैं। इसके अतिरिक्त भी भारत सरकार के पशु पालन विभाग ने राजस्थान सरकार और अन्य प्रभावित राज्यों को पैसा दिया हुआ है।

केन्द्रीय मंत्री का कहना था कि जहां तक मेरी जानकारी है, करीब 8-9 करोड़ रुपए राजस्थान सरकार को भारत सरकार ने लंपी वायरस की रोकथाम के संबंध में दिया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार पहले तो लंपी वायरस को बहुत गंभीरता से लेना नहीं चाह रही थी, पर जब पानी सिर के ऊपर से गुजर गया, तब उन्होंने आनन-फानन में प्रतिक्रिया करना शुरू किया।

उन्होंने कहा कि हाल ही में मुझे बताया गया कि राज्य सरकार ने पांच लाख वैक्सीन का ऑर्डर दिया है। वैक्सीन की आपूर्ति तो शुरू हो जाएगी, लेकिन पशुपालकों को जागरूक करने की आवश्यकता भी है, क्योंकि जैसे कोविड-19 मानव जाति के लिए खतरा बना था, उसी तरह का संकट हमारे गोवंश  पर आया हुआ है। नांदड़ी समाजसेवी तरुण ने लंपी वायरस से पीड़ित गोमाता के इलाज के लिए आयुर्वेदिक दवा उपलब्ध करवाई। शेखावत ने क्षेत्र के निवासियों से चर्चा कर उन्हें सहायता का भरोसा दिलाया। इस अवसर पर भाजपा जिला महामंत्री पूर्व उप महापौर देवेन्द्र सालेचा,पार्षद भवानी सिंह जोधा,योगेश व्यास, अनिल प्रजापत,सुधांशु टाक सहित अनेक लोग मौजूद थे।

मुख्यमंत्री का लॉ एंड ऑर्डर पर फोकस नहीं

शेखावत ने कहा राज्य के मुख्यमंत्री, जो गृह मंत्री भी हैं,उनका लॉ एंड ऑर्डर को लेकर फोकस नहीं है। ऐसे में राजस्थान के हालात दिन-प्रतिदिन बदतर होते जा रहे हैं। उनकी प्राथमिकता केवल कुर्सी को बचाए रखना है।

शोकसभाओं में शामिल हुए

शेखावत अनेक शोकसभाओं में भी शामिल हुए। बीजेएस में जितेन्द्र सिंह शेखावत के पिता के निधन पर शोक व्यक्त करने पहुंचे। पार्षद दीपक माथुर के निवास पहुंचे और उनकी माताजी के निधन पर आयोजित शोकसभा में शामिल हुए।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts