the-sky-of-suryanagari-reverberated-with-patriotism

देशभक्ति के तरानों से गूंजा सूर्यनगरी का आसमां

  • आजादी का अमृत महोत्सव
  • देशभक्ति के तरानों से गूंजा सूर्यनगरी का आसमां
  • एक साथ एक ही समय में 3 हजार बच्चों ने किया समवेत स्वरों में सामूहिक गायन

जोधपुर, भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में अमृत मनाए जा रहे महोत्सव के अन्तर्गत जिला प्रशासन द्वारा जोधपुर संभाग मुख्यालय पर शुक्रवार को श्रीउम्मेद राजकीय स्टेडियम में आयोजित समारोह में उत्साह भरे करीब 3 हजार स्कूली बच्चों ने एक साथ एक ही समय में देशभक्ति गीतों का समवेत स्वरों में सामूहिक गान कर सूर्य नगरी के आसमाँ को देशभक्ति के तरानों से गूंजा दिया।

the-sky-of-suryanagari-reverberated-with-patriotism

जन-जन में देश प्रेम की भावना को प्रगाढ़ करने और अमृत महोत्सव के उल्लास को अभिव्यक्त करने के लिए आयोजित अपनी तरह के इस ऐतिहासिक एवं अपूर्व समारोह में शहर के विभिन्न राजकीय एवं निजी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने सामूहिक गायन का अनूठा इतिहास रचते हुए राजस्थान प्रदेश के कीर्तिमान में अपनी भागीदारी अदा की।

इस दौरान सभी विद्यार्थियों ने एक समान,लय और ताल की माधुर्य भरी एकरूपता में 6 देशभक्ति गीतों का गायन किया। राष्ट्रगीत वंदे मातरम् से शुरू हुए गायन समारोह में ‘सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तान हमारा’… ‘आओ बच्चों तुम्हे दिखाएं झांकी हिन्दुस्तान की’… ‘झण्डा ऊँचा रहे हमारा’… ‘हम होंगे कामयाब’…की समवेत प्रस्तुतियों ने मन मोह लिया। समापन राष्ट्रगान से हुआ।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में राज्य सभा सांसद राजेंद्र गहलोत,पशुपालन विकास बोर्ड के अध्यक्ष राजेंद्र सोलंकी,रीको अध्यक्ष सुनील परिहार, महापौर (उत्तर) कुन्ती देवड़ा, शहर विधायक मनीषा पंवार,पूर्व महापौर ओमकुमारी गहलोत, नरेश जोशी, सलीम खान, जसवंत सिंह कछवाहा, नरपत सिंह कछवाहा आदि जन प्रतिनिधियों ने शिरकत की।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता, पुलिस उपायुक्त डॉ. अमृता दुहन, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ओपी विश्नोई,अतिरिक्त जिला कलेक्टर,शहर (प्रथम) मदन लाल नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर रामचंद्र गरवा(शहर-प्रथम),उपखण्ड अधिकारी अपूर्वा परवाल, संयुक्त निदेशक (शिक्षा) प्रेमचंद सांखला सहित विभिन्न प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारी, संस्थाप्रधान, शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं गणमान्य नागरिक तथा आमजन उपस्थित थे।

जिला शिक्षा अधिकारी भल्लुराम खीचड़ ने बताया कि वृहद् स्तर पर आयोजित इस कार्यक्रम में राजकीय विद्यालयों एवं गैर राजकीय विद्यालयों के कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों ने भाग लिया। सामूहिक गायन समारोह कई आकर्षणों से भरा रहा। इसमें रंग-बिरंगे परिधानों में नौनिहालों द्वारा गाए गीतों ने देशभक्ति का ज्वार उमड़ा दिया। बच्चों के साथ जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों तथा स्टेडियम में उपस्थित सभी लोगों ने भी अपनी गायकी का परिचय देते हुए सुर में सुर मिलाए।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत राजस्थान प्रदेश भर में एक साथ लाखों बच्चों ने एक ही समय में देशभक्ति गीतों का सामूहिक गायन का रिकार्ड कायम कर देश भक्ति का परिचय देते हुए कीर्तिमान स्थापित करने में अपना योगदान दिया। यह कार्यक्रम प्रदेश भर में राज्य, जिला, ब्लॉक एवं स्कूल स्तर पर हुआ, जिसमें करीब एक लाख स्कूलों के एक करोड़ से अधिक बच्चों ने एक साथ देशभक्ति गीतों का गायन किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews