railways-celebrated-partition-memorial-day-remembering-the-late

रेलवे ने मनाया विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस,दिवंगतों किया याद

  • 75 पार रेलवे पेंशनर्स का किया सम्मान
  • विभाजन विभीषिका के दिवंगतों को दी श्रदांजलि

जोधपुर,उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर शुक्रवार को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर लगाई गई चार दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने किया। इसके साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 75 वर्ष से अधिक आयु वाले पेंशनर्स रेलकर्मचारियों का सम्मान भी किया गया।

railways-celebrated-partition-memorial-day-remembering-the-late

आजादी का अमृत महोत्सव और विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर जोधपुर रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में डीआरएम गीतिका पांडेय ने रेलवे के उन पेंशनर्स कर्मचारियों को सम्मानित किया जिनकी आयु 75 वर्ष से अधिक है और जिन्होंने अपने सेवाकाल में उल्लेखनीय कार्य किया हो। सम्मानित होने वाले कर्मचारी सेवानिवृत्त अतिरिक्त मंडल इंजीनियर आरएस दुग्गल, लोको पायलट ओम प्रकाश व्यास और मेल एक्सप्रेस गार्ड हरिसिंह चौहान प्रमुख है।

इस दौरान रेलवे द्वारा विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर लगाई गई चार दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने किया। प्रदर्शनी में विभाजन की विभीषिका का दंश झेलने वाले लोगों के चित्र,तत्कालीन समाचार पत्रों में इस आशय से संबंधित प्रकाशित समाचारों की कतरन तथा इस दिवस को मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश इत्यादि प्रदर्शित किए गए हैं।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए डीआरएम ने कहा कि आज भी देश के विभाजन का दृश्य स्मृति पटल पर आते ही आंखें नम हो जाती हैं और इस दौरान अनेक निर्दोष लोगों की जान गई। उन्होंने कहा कि ऐसे दिवस मनाने का उद्देश्य उस समय की विषम परिस्थितियों से आज की पीढ़ी को अवगत कराना है। उन्होंने रेल कर्मचारियों और अधिकारियों से आजादी की 75 वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाने और घर-घर तिरंगा लगाने की अपील की।

इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन,वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी रघुवीर सिंह चारण, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर पश्चिम अंशुल सारस्वत, मंडल परिचालन प्रबंधक आलोक कुमार वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ ए वासुदेवन, स्टेशन डायरेक्टर ललित शर्मा, मंडल वाणिज्य प्रबंधक विकास खेड़ा, कर्मचारी संगठन एनडब्ल्यूआरईयू के मंडल अध्यक्ष महेंद्र व्यास और मंडल महामंत्री महेंद्र व्यास सहित अनेक अधिकारी, कर्मचारी और बड़ी संख्या में रेलयात्री उपस्थित थे। इस अवसर पर विभाजन विभीषिका के दौरान मारे गए हजारों लोगों याद में दो मिनट मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी रघुवीर सिंह चारण ने किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews