कोरोना से थम गई जिंदगी की रफ्तार

सब कुछ लॉक, दोपहर तक डेढ़ सौ वाहन सीज

जोधपुर, कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से बढऩा अभी थमा नहीं है। धीरे-धीरे शहर की जिंदगी की रफ्तार रूक सी गई है। राज्य सरकार ने इसकी सख्त पालना के लिए रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा लगा दिया है। सोमवार से प्रदेश भर में इसकी सख्ती से पालना के निर्देश जारी हुए हैं। आगामी 24 मई तक इसकी सख्ती से पालना होगी। आज पहले ही दिन पुलिस पूरी तरह सख्त नजर आई। दोपहर तक पुलिस ने जिला पूर्व एवं पश्चिम में मिलाकर डेढ़ सौ से ज्यादा वाहनों को सीज कर थानों में भिजवाया। अब ये गाडिय़ां 24 मई के बाद ही मुक्त हो सकेंगी। The pace of life came to a standstill due to Corona

जोधपुर सहित पूरे प्रदेश में आज से सख्त लॉकडाउन लागू हुआ। आज सरकार द्वारा दी गई छूट के अलावा करीब-करीब सब कुछ बंद नजर आया। सरकार ने विकराल रूप से सिर उठा रहे कोरोना पर लगाम लगाने के लिए आज से 14 दिन का सख्त लॉकडाउन लगाया है जो 24 मई तक  लागू  रहेगा।

सख्त लॉकडाउन का आज पहले दिन असर नजर आया। सड़क़ों पर वे ही लोग नजर आए जिन्हें जरूरी काम था। निजी वाहन और सिटी बसें बंद रहीं। सिनेमा, जिम, मॉल आदि पहले से ही बंद थे। आज से रोडवेज की बसों के भी चक्के थम गये। कुछ जगहों पर थ्री व्हीलर टैक्सियां सड़क़ों पर सवारियां लेकर दौड़ती नजर आई।

ये भी पढ़े :-शेखावत की मौजदूगी में सफाई कर्मियों ने पूजन कर एम्स को सौंपा अटल कम्यूनिटी कोविड   रिलीफ सेंटर

जरूरी सामान की दुकानें खुली

आज सुबह पांच घंटे के लिए किराणे की दुकानें खुली। किराणे की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ नजर आई। कई जगह सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ती दिखाई दीं। शराब की दुकानें खुली और फल व सब्जी वाले दिखाई दिए। डेयरी संचालकों को लॉकडाउन से मुक्त रखा गया। दो दिन बाद बैंकों में भी कामकाज शुरू हो गया। कारखाने आम दिनों की तरह चलते रहे। मेडिकल की दुकानें व अस्पताल खुले रहे।

पुलिस ने कई जगहों पर लगाए बेरिकेड्स

पुलिस भी आज पूरी तरह सख्ती के मूड में नजर आई। कई जगह बेरिकेड्स लगा कर रास्ते बंद कर दिए गए। आने जाने वालों से पूछताछ करती नजर आई। बेवजह निकलने वालों के चालान काटने के साथ ही क्वारेंटाइन भी किया जा रहा है। नए लॉकडाउन में शादी हो सकती है लेकिन केवल 11 लोग ही मौजूद रह सकेंगे। निजी वाहनों की तरह अब बसों सहित पब्लिक ट्रांसपोर्ट के सभी साधनों पर रोक लगा दी गई है। जिलों में आपातकालीन हालात को छोड़ आवाजाही पर रोक रहेगी। मनरेगा के काम बंद कर दिए गए हैं।

यह व्यवस्था पूरी तरह बनी रहेगी

लॉकडाउन में पहले की तरह ही फल, सब्जी, दूध, किराना जैसे आम जरूरत की चीजें मिलती रहेंगी। उनके खुलने और बंद रहने का समय पहले वाला ही रहेगा। फल सब्जी के ठेले सुबह 6 से शाम 5 बजे तक सामान बेच सकेंगे। किराना और खाद्य सामग्री से जुड़ी दुकानें सुबह 6 से 11 बजे तक खुलेंगी। सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ, किराने का सामान, आटा चक्की, पशुओं के चारे से संबंधित थोक और खुदरा दुकानें सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 6 से 11 बजे तक ही खुल सकेंगी। किसानों की जरूरत की चीजों, खाद बीज की दुकानें, कृषि उपकरणों की दुकानें सोमवार से गुरुवार सुबह 6 से 11 बजे खुल सकेंगी।

किराना की दुकानें वीकेंड पर बंद

मंडियां, फल, ब्जियां,फूल-मालाओं की दुकानें हर दिन सुबह 6 से 11 बजे तक खुल सकेंगी। फल सब्जी के ठेले, साइकिल, रिक्शा, ऑटो रिक्शा और मोबाइल वैन को सुबह 6 से शाम 5 बजे तक अनुमति दी है। डेयरी और दूध की दुकानों को सुबह 6 से 11 और शाम 5 से शाम 7 बजे तक खोलने की अनुमति होगी। सरकारी राशन की दुकानें बिना किसी अवकाश के खुली रहेंगी। मेडिकल स्टोर, मेडिकल उपकरणों की दुकानें सातों दिन खुली रहेंगी। वीकेंड पर शनिवार-रविवार को मेडिकल, दूध और फल सब्जी को छोड़ सब बंद रहेगा।

Similar Posts