उच्च शिक्षा मंत्री से मिला सहायक आचार्य संघ का प्रतिनिधि मंडल

उच्च शिक्षा मंत्री से मिला सहायक आचार्य संघ का प्रतिनिधि मंडल

जयपुर, राजस्थान राजकीय महाविद्यालय सहायक आचार्य संघ का प्रतिनिधिमंडल डॉ.योगेश कुमार देशवा के नेतृत्व में राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र सिंह यादव के जयपुर स्थित आवास में मुलाकात की। डॉ योगेश ने बताया कि राजस्थान के विभिन्न राजकीय महाविद्यालयों में विद्या संबल योजना के अंतर्गत कार्यरत सहायक आचार्य व्यावसायिक वित्त एवं अर्थशास्त्र विभाग के डॉ.हेम सिंह गौड़, भगवत प्रसाद दायमा, डॉ अब्दुल वाजिद, डॉ. अमोल सिंह शेखावत, डॉ.भूपेंद्र कुमार जांगिड़, डॉ.योगेंद्र सिंह,डॉ सूर्य प्रकाश चौहान,डॉ.दुर्गा लाल एवं अन्य शिक्षक साथियों ने राजस्थान सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र सिंह यादव के जयपुर स्थित आवास में शिष्टाचार मुलाकात की।

उन्होंने विद्या संबल योजना विभिन्न राजकीय महाविद्यालय प्रारंभ करने के लिए आभार व्यक्त किया एवं कार्यरत शिक्षकों की विभिन्न मांगों से अवगत करवाया। जिसमें प्रतिनिधि मंडल की ओर से विद्या संबल योजना को लगातार एवं निरंतर रूप से जारी करने की मांग रखी। इस योजना में लगभग 1000 से ज्यादा सहायक आचार्यों को संविदा नीति 2022 में शामिल करने की मांग शामिल है। राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही विद्या संबल योजना से राजस्थान के लगभग 2 लाख विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं। विभिन्न राजकीय महाविद्यालय में लगातार पद रिक्त चल रहे थे जिससे विद्यार्थियों की पूर्व में नियमित कक्षाएं नहीं हो पा रही थी।

इस योजना के बाद राजकीय महाविद्यालय में कक्षाएं नियमित रूप से लगने लगी हैं, जिससे ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं। उच्च शिक्षा मंत्री ने प्रतिनिधि मंडल को पूर्ण आश्वासन दिया कि विद्या संबल को निरंतर जारी रखा जाएगा एवं संविदा नीति 2022 में शामिल किया जाएगा। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने सचिवालय में शासन सचिव एवं भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी भवानी सिंह देथा से भी मुलाकात की। उन्होंने भी इस योजना में कार्यरत सहायक आचार्य की विभिन्न समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना एवं समझा एवं सकारात्मक निर्णय लेने का आश्वासन दिया।

प्रतिनिधि मंडल द्वारा मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री ओएसडी चेतन कुमार से भी मुलाकात की। सहायक अचार्य ने कॉलेज आयुक्तालय में कमिश्नर डॉ. शुचि त्यागी से भी शिष्टाचार मुलाकात कर इस योजना जारी रखने का अनुरोध किया। सहायक आचार्य को महाविद्यालय में संचालित होने वाली अन्य गतिविधियों की जिम्मेदारी भी दी जाएगी जिसमें परीक्षा ड्यूटी एनसीसी,एनएसएस, खेलकूद गतिविधियों,पुस्तकालय महाविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित कार्यों होंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews