simultaneous-campaign-i-nall-627-gram-panchayats-in-jodhpur-district

जोधपुर जिले में सभी 627 ग्राम पंचायतों में एक साथ चला अभियान

जोधपुर जिले में सभी 627 ग्राम पंचायतों में एक साथ चला अभियान

सोमवार का दिन रहा पौधारोपण के नाम

जोधपुर,पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में सोमवार का दिन जोधपुर जिले के लिए ख़ास रहा, जब जिले की सभी 21 पंचायत समितियों की 627 ग्राम पंचायतों में एक साथ पौधारोपण उत्सव का आयोजन कर बड़ी संख्या में पौधारोपण किया गया।
इस अभियान का शुभारंभ पंचायत समिति मण्डोर की ग्राम पंचायत डांगीयावास के खेल मैदान में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा के सान्निध्य में सोमवार को 400 पौधे लगाकर किया गया।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा ने बताया की इस सामूहिक पौधारोपण अभियान में तहत पौधे लगाने के लिए मनरेगा श्रमिकों द्वारा पूर्व योजना अनुसार रिंग पिट गड्डे खोदकर तैयार कर पौधारोपण कार्य किया गया।

उन्होने बताया कि अमृत सरोवर कार्य एवं तालाबों पर छायादार पौधे लगाये गये तथा सरकारी भवनों की चारदीवारी में भी छायादार एवं फलदार पौधे लगाये गये। पौधों की मवेशियों से सुरक्षा के लिये बबूल की कांटेदार झाड़ियों से एवं रिंग पिट बनाकर सुरक्षा की गई है।

मटका थिम्बक पद्धति का इस्तेमाल

उन्होने बताया कि जिला परिषद की ओर से दिये गये लक्ष्य के अनुरूप बड़ी संख्या में पौधे लगाये गये हैं। चारागाह विकास कार्य की जमीन पर मरुभूमि में पानी की कमी को लेकर ’मटका थिम्बक’ पद्धति का प्रयोग जोधपुर जिले में पौधारोपण के क्षेत्र में आषातीत सफलता दर्शा रहा है। ऐसी सरल, सहज और बिना पैसों की तकनीक से कम पानी में पौधा जीवित रह सकता है और एक बार मटका भरने पर 20-24 घण्टे बाद पानी की जरूरत नहीं पड़ती है। मरुस्थल में अब इस तकनीक के प्रति रुझान बढ़ता जा रहा है, जिससे पानी का बचाव भी होगा और बूंद-बूंद सिंचाई से पौधों को समय-समय पर पानी मिलता रहेगा जिससे पौधे जल्दी बड़े होते जाएंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts