सर्व पितृ अमावस्या के साथ श्रद्धापक्ष संपन्न

सर्व पितृ अमावस्या के साथ श्रद्धापक्ष संपन्न

दिवंगतों को पवित्र सरोवरों में जलांजलि

जोधपुर, शहर में बुधवार को सर्वपितृ अमावस्या के साथ ही पितृपक्ष श्राद्ध पूर्ण हो गया। गुरूवार को प्रतिपदा पर मातामह का श्राद्ध किया जाएगा। आज शहर में कई पवित्र सरोवरों में पितृपक्ष अमावस्या पर दिवंगतों का एक साथ श्राद्ध संपन्न करवाया गया। पंडितों ने जलांजलि के साथ यजमानों से पुष्प दूध से जलांजलि दिलवाई। मंत्रोचारण के साथ श्राद्ध पक्ष पूर्ण हो गया।

क्या है सर्व पितृपक्ष श्राद्ध

आश्विन मास की अमावस्या पर पितृ ऋण से मुक्ति के पर्व श्राद्ध पक्ष का अंतिम दिन होता है। इस दिन जिन दिवंगतों की पुण्य तिथि भूल जाते हैं घर के उन पूर्वजों के लिए श्राद्ध कर्म व तर्पण करते है। आज जोधपुर को भूतनाथ मंदिर परिसर में स्थित जलाशय पर सामूहिक तर्पण किया गया। हालांकि जोधपुर में श्राद्ध पक्ष की शुरुआत के साथ ही सामूहिक तर्पण शुरु हो जाते हैं। शहर में कायलाना, भूतनाथ आदि जलाशयों पर श्राद्ध पक्ष पर पितरों की तृप्ति के लिए तर्पण की परम्परा लंबे समय से चली आ रही है। श्राद्ध पक्ष आरंभ भाद्रपद पूर्णिमा से हुआ, लेकिन आज अमावस्या पर सर्व पितृ श्राद्ध के साथ संपन्न होगा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts