जोधपुर, राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड के बीकानेर स्थित स्काउट ट्रेनिंग सेंटर रिडमलसर पर आयोजित राज्य स्तरीय रोवर रेंजर प्रशिक्षण शिविर में सहायक राज्य संगठन आयुक्त मानमहेंद्र सिंह भाटी एवं बाबू सिंह राजपुरोहित के निर्देशन में भाग ले रहे युवाओं को देश सेवा एवं आध्यात्मिकता के पाठ्यक्रम के तहत सांचू बॉर्डर एवं दर्शनीय स्थलों का अवलोकन कराया गया।

सीओ गाइड सुयश लोढा के अनुसार इस राज्य स्तरीय पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में भाग ले रहे कॉलेज शिक्षा के 119 रोवर रेंजर्स को सोशल डिस्टेंस गाइड लाइन की पालना के साथ राज्य पुरस्कार प्रशिक्षण के तहत स्काउट गाइड आंदोलन के चार मुख्य आधार स्तंभ के अंतर्गत चरित्र, स्वास्थ्य, स्वावलंबन एवं सेवा से संबंधित पाठ्यक्रम का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया।

रोवर रेंजर सांचू बॉर्डर

प्रशिक्षण के दौरान संभागीयों को  बीकानेर स्थित भारत-पाकिस्तान के सांचू बॉर्डर का अवलोकन कराया गया। शनिवार को जोधपुर लौटे दल की रेंजर कुसुम दाधीच ने अपने अनुभव बताते हुए कहा कि बॉर्डर पर जवानों को हर एक मौसम में किन विपरीत परिस्थितियों में बिना किसी आम सुविधाओं के अपनी ड्यूटी पर अडिग तैनात रहना होता है यह प्रत्यक्ष देखने को मिला। डिप्टी कमांडेंट बीएसएफ खाजूवाला विनोद परसरा ने रोवर रेंजर को भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर सुरक्षा प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

रेंजर मेट रितिका पंवार एवं निकिता चौधरी ने भीषण गर्मी और रूम में तपते रेगिस्तान में ऊंट पर सवारी करते हुए महिला पुरुष जवानों के साहस भरे अनुभव साझा किए। जयनारायण व्यास यूनिवर्सिटी के रोवर रामविलास सैनी एवं रोहित सिंह गहलोत ने बताया कि इस अवसर पर रेंजर गाइड्स ने बॉर्डर पर तैनात जवानों को बहन का रक्षा सूत्र व राखी बांधी। महिला कमांडो ने भी रोवर भाइयों को राखी बांध कर देश सेवा एवं नारी रक्षा के लिए प्रेरित किया।

राज्य स्तरीय रोवर रेंजर के प्रशिक्षण विशेषज्ञों के रूप में राज्य मुख्यालय के सीओ स्काउट एलआर शर्मा, गाइड ऑर्गेनाइजर सुयश लोढा, ज्योति रानी महात्मा, स्काउट ऑर्गेनाइजर जितेंद्र भाटी नरेंद्र खोरवाल, जसवंत सिंह राजपुरोहित, सोहन गोदारा, ओम प्रकाश शर्मा, देशनोक के सचिव भंवर गिरी, स्थानीय संघ प्रधान बलजीत सिंह का विशेष सहयोग रहा।

ये भी पढें – गोष्ठी,संगोष्ठी और परिसंवाद की व्याख्या

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews