किसान जागृति के अग्रदूत मिर्धा को श्रद्धा से किया याद

किसान जागृति के अग्रदूत मिर्धा को श्रद्धा से किया याद

जोधपुर,किसान केसरी स्व बलदेवराम मिर्धा की 133 वी जयंती पर सोमवार को बलदेव राम मिर्धा सर्किल पर विभिन्न कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारियों ने मिर्धा की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धा से याद किया एवं अपने-अपने विचार व्यक्त किए ।

बलदेव राम मिर्धा ने समाज को सुधारने का काम किया, मारवाड़ में शिक्षा का आगाज किया,कुरीतियों को समाज से हटाने का काम किया, नशा मुक्ति कार्यक्रम चलाये,राजस्थान के किसानों में जागृति लाने का कार्य किया, पुलिस सेवा में रहते हुए मिर्धा ने समाज हित में अनेक कार्य किए। मिर्धा ने मारवाड़ के किसानों को अपने अधिकारों के बारे में समझाया और उनको अपने हकों के लिए लड़ना सिखाया। पहले जमीदार किसानों को खेती करने पर कुछ नहीं देता था। मिर्धा ने किसानों को एकत्रित करके उनको अपने अधिकारों के बारे में बताया। मारवाड़ में मिर्धा ने किसान सभा का गठन किया, किसान छात्रा वास और शिक्षण संस्थान खुलवाए ताकि किसानों के बच्चे पढ़कर शिक्षित बन सकें।

इस अवसर पर राजस्थान शारीरिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष हापु़राम चौधरी, भंवरलाल काला संभाग संयोजक शिक्षक संघ शेखावत, आदर्श जाट महासभा के प्रदेश अध्यक्ष प्रकाश बेनीवाल,भंवरा राम जाखड़ पंचायती राज कर्मचारी महासंघ के प्रसं महामंत्री,रा शाशि संघ के प्रदेश संरक्षक जगदीश चौधरी, आरआई संघ प्रदेशसभा अध्यक्ष ललित नेहरा,भगवत सिंह चौहान, प्रेमाराम कड़वासरा,वॉलीबॉल कोच विनोद मिर्धा,राशाशि. प्रदेश संगठन मंत्री प्रकाश भादू, रामकिशोर चौधरी शाशि, पूर्व जिला अध्यक्ष बक्सा राम चौधरी,तेजा छात्रावास वार्डन अशोक चौधरी,एडवोकेट एमआर डेलु, भागीरथ भादू,लुंबाराम वैष्णव,कैप्टन रामनिवास राड़,रामचंद्र चौधरी, हुकुम सिंह भाटी,जवरीलाल,मुन्नाराम,महेंद्र, सांतनु चौधरी, खियाराम जाखड़ उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की।एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts