redevelopment-of-deshnok-and-nokha-stations-should-be-according-to-public-sentiment-meghwal

देशनोक व नोखा स्टेशनों का पुनर्विकास जन भावना के अनुरूप हो-मेघवाल

  • अमृत भारत स्टेशन योजना के क्रियान्वयन को लेकर केंद्रीय संस्कृति मंत्री मेघवाल की रेलवे के साथ बैठक
  • देशनोक स्टेशन की थीम करणी माता मंदिर पर करने का सुझाव

जोधपुर,रेलवे की अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल के नोखा व देशनोक रेलवे स्टेशनों का जनभावनाओं के अनुरूप पुनर्विकास कराया जाएगा।

केन्द्रीय संस्कृति एवं संसदीय कार्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने रविवार को इस संबंध में बीकानेर में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में इन रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के मास्टर प्लान और उपलब्ध कराई जाने वाली यात्री सुविधाओं के बारे में जोधपुर डीआरएम गीतिका पांडेय व अधिकारियों से विस्तारपूर्वक जानकारी ली।

बैठक में मेघवाल ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना प्रधानमंत्री द्वारा घोषित बेहद महत्वाकांक्षी योजना है तथा उनका मानना है कि रेलवे स्टेशन देश का जीवंत चित्र है जिससे अमीर से अमीर और गरीब से गरीब आदमी गुजरता है। इसलिए स्टेशनों पर हर संभव आधुनिक सुविधाएं जुटाई जानी आवश्यक है। उन्होंने बताया कि योजना के माध्यम से देश के एक हजार से ज्यादा महत्वपूर्ण और छोटे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जाना है।

ये भी पढ़ें- जोधपुर में पहली बार युवाओं को स्टार्टअप के लिए फंडिंग मिलने की उम्मीद जगी

जोधपुर मंडल के नोखा और देशनोक बीकानेर संसदीय क्षेत्र में आते हैं जो अमृत स्टेशन विकास योजना में शामिल हैं। उन्होंने कहा दोनों स्टेशन महत्वपूर्ण है इनके पुनर्विकास का मास्टर प्लान स्थानीय लोगों और जनप्रतिनिधियों की भावनाओं के अनुरूप तैयार किया जाना चाहिए।

संसदीय मंत्री ने कहा कि नोखा रेलवे स्टेशन विकासशील कस्बा है तथा यहां के व्यापारी पूरे देश में फैले हुए हैं ऐसे में इसके पुनर्विकास के तहत अन्य यात्री सुविधाओं के साथ सरकुटेलिंग एरिया और पार्किंग की समुचित व्यवस्था की जानी चाहिए तथा पुनर्विकास में स्थानीय कला और संस्कृति को प्रदर्शित करने वाले भित्ति चित्रों का प्रयोग करना बेहतर होगा।

देशनोक रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास पर चर्चा करते हुए मेघवाल ने कहा कि यह करणी माता मंदिर के लिए विश्व प्रसिद्ध है जिसका धार्मिक आस्था के साथ सामाजिक समरसता की दृष्टि से भी बड़ा महत्व है। उन्होंने देशनोक रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग की थीम करणी माता मंदिर के आधार पर करने का सुझाव दिया। बैठक में डीआरएम पांडेय ने बताया कि योजना में जोधपुर मंडल के 15 स्टेशन शामिल किए गए हैं जिनका मास्टर प्लान बनाते समय स्थानीय जनप्रतिनिधियों की भावनाओं और कला,संस्कृति के समावेश का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें- मूंडवा में गति शक्ति मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल आरंभ

योजना के तहत पुनर्विकास होने पर स्टेशनों पर यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ मिलेगा। बैठक में डीआरएम गीतिका पांडेय के साथ मुख्य परियोजना प्रबंधक मनोज गुप्ता व वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जितेंद्र मीणा ने भी भाग लिया। बाद में डीआरएम पांडेय ने देशनोक रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया और करणी माता मंदिर कमेटी के सदस्यों से बातचीत की।

इनका कहना है

योजना में जोधपुर मंडल के 15 स्टेशन शामिल किए गए हैं जिनका मास्टर प्लान बनाते समय स्थानीय जनप्रतिनिधियों की भावनाओं और कला,संस्कृति के समावेश का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

– गीतिका पांडेय
डीआरएम,जोधपुर

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews