thieves-stole-cash-worth-lakhs-along-with-goods-worth-lakhs-from-three-deserted-houses-2

मूंडवा में गति शक्ति मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल आरंभ

  • समय सीमा से पूर्व ही दूसरा नया कार्गो टर्मिनल स्थापित कर बनाया कीर्तिमान
  • जोधपुर मंडल का दूसरे कार्गो टर्मिनल से लदान हुआ प्रारंभ
  • डीआरएम ने पहली गुड्स ट्रेन को दिखाई हरी झंडी
  • रिकॉर्ड 10 माह में टर्मिनल स्थापित कर लदान किया आरंभ

जोधपुर,उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल ने प्रधानमंत्री के गति शक्ति विजन को गति प्रदान करते हुए नागौर जिले के मारवाड़ मूंडवा में अंबुजा सीमेंट द्वारा नव स्थापित मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल से लदान आरंभ कर एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। डीआरएम गीतिका पांडेय ने गुरुवार को नई साइडिंग से हरी झंडी दिखाकर पहली मालगाड़ी को रवाना किया।

मारवाड़ मूंडवा स्थित अंबुजा सीमेंट की नव स्थापित साइडिंग पर डीआरएम ने रेलवे और अंबुजा सीमेंट लिमिटेड के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ क्लिंकर से लदे पहले रैक की पूजा करने के पश्चात उसे हरी झंडी दिखाकर अमेठी के ठिकरिया स्टेशन के लिए रवाना किया। उन्होंने बताया कि जोधपुर मंडल के नव स्थापित दूसरे गति शक्ति मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल से गुरुवार को क्लिंकर से लदा 59 बॉक्स का पहला रैक रवाना हुआ और इससे रेलवे को 62 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है।

ये भी पढ़ें- रानीखेत एक्सप्रेस का नरैना स्टेशन पर अस्थाई ठहराव

इस अवसर पर डीआरएम पांडेय ने कहा कि प्रधानमंत्री के गति शक्ति विजन के अंतर्गत रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मिशन मोड़ पर यह कार्य पूरा करने के निर्देश दिए थे जिस पर उत्तर-पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा के नेतृत्व और मार्गदर्शन में जोधपुर मंडल ने द्रुत गति से इसका निर्माण कर तय समय सीमा से पूर्व ही यह नया व दूसरा कार्गो टर्मिनल स्थापित कर कीर्तिमान बनाया है। उन्होंने बताया पिछले वर्ष अप्रेल में इस गति शक्ति टर्मिनल की स्थापना की स्वीकृति मिली थी और रिकॉर्ड समय में इसका निर्माण और लदान आरंभ कर दिया गया जो बड़ी उपलब्धि है। इस कार्गो टर्मिनल को चालू वित्त वर्ष में ही गति शक्ति योजना के अनुसार सैद्धांतिक अनुमोदन (आईपीए) दिया गया था और रिकॉर्ड समय में इसका कार्य निष्पादन किया गया है।

thieves-stole-cash-worth-lakhs-along-with-goods-worth-lakhs-from-three-deserted-houses-2

ये भी पढ़ें- मुम्बई सेट्रल-भगत की कोठी स्पेशल ट्रेन का संचालन

उन्होंने बताया कि इस टर्मिनल के माध्यम से अंबुजा सीमेंट लिमिटेड द्वारा मूल रूप से सीमेंट व क्लिंकर का प्रतिमाह 40 रैक के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों के लिए लदान किया जाएगा। इसके साथ ही टर्मिनल पर सीमेंट निर्माण हेतु कोल,जिप्सम व फ्लाई एश का आवक भी होगा, जिसके लदान का राजस्व भी रेलवे को प्राप्त होगा। इस अवसर पर डीआरएम गीतिका पांडेय के साथ वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जितेंद्र मीणा,वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अजीत मीणा,अंबुजा सीमेंट के चीफ लॉजिस्टिक हेड सुरेश राठी, लॉजिस्टिक हेड (नॉर्थवेस्ट) डॉ सुंदर लाल सैनी व प्लांट लॉजिस्टिक्स हेड महावीर करवा इत्यादि उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

इतनी है प्लांट की क्षमता

मूंडवा में स्थापित गति शक्ति मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल सीमेंट के प्लांट पर सीमेंट और क्लिंकर के उत्पाद की कुल क्षमता ढाई मिलियन टन है और यहां से मुख्यतः ठिकरिया,दादरी व रुड़की इत्यादि क्षेत्रों को सीमेंट व क्लिंकर की सप्लाई मालगाड़ियों के माध्यम से की जाएगी।

ये भी पढ़ें- छह जोड़ी और ट्रेनों को इलेक्ट्रिक ट्रक्शन पर चलाने को हरी झंडी

क्या है पीएम गति शक्ति

पीएम गति शक्ति सभी राज्य सरकारों सहित राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की योजना बनाने के साथ-साथ निष्पादन के लिए रेलवे, सड़क,जलमार्ग और विमानन सहित सभी प्रमुख बुनियादी ढांचा मंत्रालयों में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के समन्वय के उद्देश्य से शुरू की गई एक पहल है। गति शक्ति पहल में रेलवे और सड़कों सहित भारत सरकार के 16 मंत्रालयों और विभागों को एक साथ लाया गया है।

इनका कहना है

प्रधानमंत्री के गति शक्ति विजन को आगे बढ़ाते हुए जोधपुर मंडल ने मारवाड़ मूंडवा में स्वीकृति मिलने के पश्चात रिकॉर्ड दस माह में ही मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल स्थापित कर लदान प्रारंभ कर दिया है जो मंडल की एक बड़ी उपलब्धि है। यह जोधपुर मंडल द्वारा गति शक्ति विजन के तहत स्थापित किया गया दूसरा टर्मिनल है।

– गीतिका पांडेय
डीआरएम,जोधपुर

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews