• बिजली जाने से पसीने पसीने हुए लोग
  • अब भी बादल छाए हैं

जोधपुर, शहर में मंगलवार को छितराई बारिश हुई। कहीं बूंदाबांदी तो कहीं झमाझम बारिश हुई। बारिश से शहर की सड़क़ों पर पानी भर गया। घरों में परनाले शुरू होने लगे। सुबह व शाम को हुई बारिश से भीषण उमस बनी रही। इधर बारिश शुरू होने के साथ ही शहर में बिजली चली गई। इससे लोगबाग भीषण गर्मी और उमस से पसीने-पसीने हो गए। मौसम विभाग ने आगामी दो तीन दिनों तक इसी तरह मौसम बने रहने की संभावना व्यक्त की है। प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर अच्छी और मध्यम दर्जें की बारिश की उम्मीद है। पूर्वी राजस्थान में अच्छी बारिश के समाचार हैं। पश्चिमी राजस्थान में भी आज मौसम की रंगत बनी रही।

शहर में हुई बारिश

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से प्रदेश में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है। प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हुए दो दिन हो गए है। पूर्वी राजस्थान के साथ अब पश्चिमी राजस्थान में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है। जोधपुर और इसके आस पास सुबह से ही भीषण गर्मी व उमस बनी रही। दोपहर तक बादलों की आवाजाही रही और कुछेक इलाकों में छितराई बारिश हुई। भीतरी शहर में बारिश हुई तो बाहरी इलाके सूखे रहे। इसके बाद चटक धूप और छितराए बादल आसमां पर जमे रहे।

शाम पांच बजे के आसपास काली घटाएं फिर से घिरने लगी और शहर के कई स्थानों पर बूंदाबांदी तो कहीं जमकर बरसे। कुछ देर चली बारिश से सडक़ में पानी जमा हो गया। इधर बारिश के बीच बिजली महकमें ने बिजली गुल कर दी। इससे उमस व गर्मी की मार से लोगों को दो चार होना पड़ा। पसीने के रेले निकलने लगे। फिलहाल आसमां पर बादल छाए हुए हैं और उमस बरकरार है। अब मानसून विदाई की तरफ है। 15 सितंबर तक प्रदेश में बारिश की उम्मीद की जा सकती है। अब चूंकि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव के क्षेत्र से मानसून फिर से सक्रिय हुआ है। पश्चिम राजस्थान पूरे मानसून अच्छी बारिश नहीं हो पाई। सूखे हालात उत्पन्न हुए हैं। पेयजल संकट भी आगामी दिनों में गहरा सकता है।

ये भी पढें – वोट की ताकत से सो रही राजस्थान सरकार को जगाए जनता- शेखावत

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews