स्कूलों में लौटी रौनक: पहली से पांचवीं तक के नौनिहाल पहुंचे स्कूलों में

जोधपुर, शहर में सोमवार को करीबन डेढ़ साल बाद 1 से 5 तक की स्कूलें खुल गई। एक सप्ताह पहले 6 से 8 तक की स्कूलें भी खुल चुकी हैं। ऐसे में अब सोमवार से स्कूलों में नन्हे-मुन्नों के साथ ही पूरी रौनक लौट आई। स्कूलों को सरकार द्वारा जारी कोविड-19 गाइड लाइन की पालना करानी पड़ी। इधर, छोटे बच्चों की स्कूल शुरू होने के साथ अभिभावकों का शैड्यूल भी बदल गया। अब उन्हें स्कूल छोड़ऩे और लाने की जिम्मेदारी, लंच बॉक्स बनाने और होमवर्क करवाने सहित कई जिम्मेदारियां बढ़ गई।

अलग अलग दिन चलेगा शेड्यूल

स्कूलों में एक दिन पचास फीसदी और दूसरे दिन शेष पचास प्रतिशत बच्चों को बुलाया जाएगा। बच्चे टिफिन, पानी की बोतल, कॉपी-किताब का आदान-प्रदान नहीं कर सकेंगे। इधर, शिक्षा विभाग ने भी सभी सरकारी और निजी स्कूल संचालकों को कोविड-19 गाइड लाइन की पालना करते हुए क्लासेज संचालित करने के निर्देश दिए हैं। सभी स्कूल संचालक, प्रिंसिपल व प्रधानाध्यापकों को कोरोना महामारी से बचाव के तरीकों के लिए जारी गाइड लाइन की पालना करवाई गई। इस दौरान टीचर्स की जिम्मेदारी होगी कि वे बच्चों को सोशल डिस्टेंस में मास्क व सेनेटाइजर का इस्तेमाल करके बैठाएं।

बाल वाहिनी में सीमित बच्चे, गेम्स नहीं हुए

बालवाहिनियों में भी बच्चों को ठूंस-ठूंसकर नहीं बिठाया गया। स्कूलों में प्रार्थना सभाएं और बच्चों के नजदीक आने जैसे किसी प्रकार के गेम्स नहीं हुए।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts