सघन टिकट जांच अभियान से रेलवे को 81 लाख का राजस्व

सघन टिकट जांच अभियान से रेलवे को 81 लाख का राजस्व

  • एक माह में बिना टिकट व अनियमित यात्रा के पकड़े 19 हजार मामले
  • वसूली गई राशि निर्धारित लक्ष्य के मुकाबले 24 प्रतिशत अधिक

जोधपुर,सघन टिकट जांच अभियान से रेलवे को 81 लाख का राजस्व।रेलवे ने ट्रेनों में बेटिकट यात्रा के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत जनवरी में जोधपुर मंडल में पकड़े गए 19 हजार से भी अधिक यात्रियों से 81 लाख रुपए का राजस्व वसूल किया है। वसूला गया राजस्व निर्धारित लक्ष्य के मुकाबले 24 फीसदी ज्यादा है। डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जोधपुर मंडल पर बिना टिकट व अनियमित टिकट पर यात्रा को हतोत्साहित करने के उद्देश्य से सघन टिकट जांच अभियान अनवरत जारी है तथा टिकट चेकिंग स्टाफ ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए जनवरी में 19 हजार से भी अधिक मामलों से 81 लाख रुपए की उल्लेखनीय वसूली की है।

यह भी पढ़ें – बालोतरा थाने का हिस्ट्रीशीटर अवैध हथियार के साथ गिरफ्तार

सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा ने बताया कि जोधपुर मंडल के सभी रेल खंडों पर सघन टिकट जांच अभियान के दौरान जनवरी में 19 हजार 650 विभिन्न मामलों से 81 लाख 19 सौ 39 रुपए का राजस्व वसूल किया गया। जो निर्धारित लक्ष्य 59 लाख 32 हजार रुपए से करीब 24 प्रतिशत ज्यादा है। खेड़ा के अनुसार सघन टिकट जांच अभियान जारी रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें – निजी कोचिंग संस्थान की नाबालिग छात्रा का फेक वीडियो बनाकर ब्लैकमेल

पकड़े गए 13 हजार 546 बेटिकट यात्री
जनवरी में सघन टिकट जांच अभियान के तहत पकड़े गए 13 हजार 546 बिना टिकट यात्रियों से 22 लाख 67 हजार 583 रुपए किराया व 34 लाख 68 हजार 384 रुपए जुर्माना सहित 57 लाख 35 हजार 967 रुपए का राजस्व वसूला गया जबकि अनियमित यात्रा के साढ़े चार हजार मामलों से किराया व जुर्माना सहित 21 लाख 72 हजार 67 रुपए वसूल किए गए।

यह भी पढ़ें – पैरोल से फरार 25 हजार का इनामी तस्कर गिरफ्तार

ट्रेनों व स्टेशनों पर गंदगी फैलाते 1382 यात्री पकड़े
अभियान के दौरान विभिन्न ट्रेनों व रेलवे स्टेशनों पर टिकट चेकिंग स्टाफ ने गंदगी फैलाते पाए गए 1382 यात्रियों से रेलवे नियमानुसार 1 लाख 53 हजार पांच सौ रुपए का जुर्माना वसूला।

सिगरेट पीते पकड़े 123 यात्री
ट्रेनों में धूम्रपान करने पर जनवरी में जोधपुर मंडल पर पकड़े गए 123 यात्रियों से रेलवे ने 24 हजार रुपए का जुर्माना वसूला। इसके अलावा वसूल किए गए राजस्व में निर्धारित छूट से अधिक सामान लेकर यात्रा करने से 57 मामलों से 16 हजार 4 सौ 55 रुपए भी शामिल है।

इन रेल मार्गों पर की सघन जांच
अभियान के दौरान मंडल के जोधपुर-मेड़ता रोड-डेगाना-फुलेरा, मेड़ता रोड-नागौर-बीकानेर,डेगाना- रतनगढ़,जोधपुर-लूनी-पाली मारवाड़- मारवाड़ जंक्शन,लूनी-समदड़ी- बाड़मेर,समदड़ी-जालोर-भीलड़ी व जोधपुर-फलोदी-जैसलमेर रेल मार्गों पर ट्रेनों की औचक व सघन जांच की गई।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts