रेलवे महाप्रबंधक ने किया जोधपुर कारखाने का सघन वार्षिक निरीक्षण

रेलवे महाप्रबंधक ने किया जोधपुर कारखाने का सघन वार्षिक निरीक्षण

  • अनेक नवाचारों की शुरुआत की
  • कार्मिकों की सराहना
  • गोल्ड रेंटिंग शील्ड का अनावरण

जोधपुर, उत्तर-पश्चिम रेलवे के महा प्रबंधक विजय शर्मा ने शुक्रवार को जोधपुर रेलवे कैरेज कारखाने का वार्षिक निरीक्षण किया और वहां चल रही विभिन्न परियोजनाओं की जानकारी ली। शर्मा ने जोधपुर मंडल और कारखाने के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ करीब चार घंटे के निरीक्षण के दौरान न सिर्फ विभिन्न नवीन कार्यों का उद्घाटन किया बल्कि निकट भविष्य में इन कार्यों को और अधिक व्यस्थित करने के उपाय करने के निर्देश भी दिए।

रेलवे महाप्रबंधक ने किया जोधपुर कारखाने का सघन वार्षिक निरीक्षण

इस अवसर पर महाप्रबंधक ने रेलवे कार्यशाला की ग्रीन-को की गोल्ड रेंटिंग शील्ड का अनावरण व कार्यशाला में भविष्य में एलएचबी कोच के पीओएच कार्य मे प्रयुक्त होने वाली व्हील बैलेंसिंग मशीन का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने वर्कशॉप में एक ऐसी आधुनिक लेब का भी उद्घाटन किया जिससे कोच संबंधी सामग्री रबर,पेंट और केमिकल की जांच वर्कशॉप में ही सम्भव हो जाएगी।

उल्लेखनीय है कि इस लेब के अभाव में अब तक यह जांचें अजमेर कार्यशाला व अन्य लेबोरेट्री से करवानी पड़ती थी। उन्होंने कोच में सुरक्षा से जुड़े मानकों की बारीकी से जांच की और इस संबंध में किए जा रहे नवाचारों की विस्तृत जानकारी ली। इसी दौरान रोलर बियरिंग सेक्शन में महाप्रबंधक ने ऑटोमेशन प्लांट का भी उद्घाटन किया। इसके कार्यशील होने से मैनपॉवर और समय की बचत होगी।

रेलवे महाप्रबंधक ने किया जोधपुर कारखाने का सघन वार्षिक निरीक्षण

निरीक्षण के दौरान प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर वीके सक्सेना, प्रमुख मुख्य सामग्री प्रबंधक डॉ अतुल गुप्ता, मुख्य कारखाना इंजीनियर आर के मूंदड़ा तथा मुख्य करखाना प्रबंधक इंद्रजीत दिहाना व मुख्यालय के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। प्रारम्भ में अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज गुप्ता व मनोज जैन ने महाप्रबंधक का जोधपुर पहुंचने पर स्वागत किया।

अल्टरनेटर टेस्टिंग प्लांट समर्पित

रेलवे महाप्रबंधक ने 25 किलोवाट अल्टेनेटर टेस्टिंग प्लांट आज कार्यशाला को उपयोग के लिए समर्पित किया। यह टेस्टिंग मशीन पॉवर रिजेनरेटिव है और ऊर्जा संरक्षण की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

रेलवे महाप्रबंधक ने किया जोधपुर कारखाने का सघन वार्षिक निरीक्षण

पेंट बूथ को बताया अतुलनीय

शर्मा ने वर्कशॉप में पेंट बूथ का बारीकी से अवलोकन किया और इसे अतुलनीय बताया। उन्होंने कहा कि इसकी स्थापना से अनुरक्षण समय में उल्लेखनीय कमी आई है।

इन पर भी किया फोकस

एसी कोच के डक्ट क्लीनिंग सुविधा के साथ विद्युत उपकरणों का अवलोकन।

पेंट शॉप को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के अंतर्गत उत्कृष्ट स्टोर रूम कहा व महिला रेस्ट रूम, उन्नत टायलेट के किए कार्य की सराहना की।

ऊर्जा संरक्षण के उद्देश्य से सोलर पंप का उद्घाटन।

कारखाने में फायर सेफ्टी के लिए कार्यों की समीक्षा।

आरपीएफ के सीसीटीवी कंट्रोल रूम का उदघाटन।

स्टोर के सामग्री भंडारण की जानकारी भी ली।

मान्यता प्राप्त संगठनों के प्रतिनिधियों से मिले और कर्मचारियों से जुड़ी समस्याओं की जानकारी ली।

स्टोर में किया पौधरोपण।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts