puja-plate-is-expensive-on-deepawali-the-sky-started-touching-the-feeling-the-material-reached-500

दीपावली पर पूजा की थाली महंगी: भाव छूने लगे आसमां, 500 तक पहुंची सामग्री

दीपावली पर पूजा की थाली महंगी: भाव छूने लगे आसमां, 500 तक पहुंची सामग्री

जोधपुर,शहर में एक तरफ तो दीपावली को लेकर बाजार में रौनक छाई हुई है। वहीं दूसरी तरफ स्टील के बर्तनों से लेकर सोना चांदी के आभूषणों की दुकान पर ग्राहकों की भारी भीड़ नजर आ रही है। कोरोना काल के दो साल बाद इस फेस्टिवल पर पूरी तरह से खुले जोधपुर के बाजार में इस बार महालक्ष्मी पूजन को लेकर भी कई तरह की सामग्री और पूजा के सामान बाजार में बिकने को आए हैं।

लक्ष्मी पूजन के लिए 10 रुपए से लेकर 500 रुपए तक की पूजन सामग्री बिक रही है। इसमें महालक्ष्मी पूजन के लिए काजू,किशमिश,अंजीर, पिस्ता,तांबे के पात्र,लोटा,श्रीयंत्र सहित कई चीजें शामिल है। हालांकि इस बार पिछले साल के मुकाबले 15 से 30 फीसदी तक भाव बढ़ गए हैं। कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी होने के चलते इसका असर पूजन सामग्री के पैकेट पर भी पड़ा है। 75 रूपए में मिलने वाला पूजन सामग्री का पैकेट अब 100 से 110 रुपए में मिल रहा है।

यह कहना है व्यापारियों का 

पूजन सामग्री बेचने वाले व्यापारियों का कहना है कि महालक्ष्मी पूजन में लगभग 60 तरह की वस्तुएं शामिल होती है। इसमें 7 तरह के धान, गंगाजल, कपूर, रोली मोली, चंदन, अबीर गुलाल, हल्दी की गांठ,चांदी का सिक्का,लाल कपड़ा, शहद, कमल गट्टा भी शामिल है। इस बार बाजार में गोल्ड प्लेटेड लक्ष्मीजी भी आएं हैं।

हर साल महालक्ष्मी पूजन के समय शक्कर से बने खील बताशे, मिश्री, चपड़े लोग खरीदते हैं। इन्हें लक्ष्मी पूजन के दौरान साथ में रखा जाता है। और उसके बाद प्रसाद बांटा जाता है। हालांकि बदलते समय का असर इन पर ही भी पड़ा है। अब इन्हें लोग सिर्फ शगुन के तौर पर ही खरीदते हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts