preparations-continue-for-g-20-in-jodhpur

जोधपुर में जी-20 को लेकर तैयारियां जारी

  • संभागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टर ने अधिकारियों की बैठकें लेकर की प्रबन्धों पर चर्चा
  • बेहतर एवं व्यापक व्यवस्थाओं में जुटने के दिए निर्देश

जोधपुर,आगामी 2 से 4 फरवरी को जोधपुर में होने वाले जी-20 सम्मेलन को लेकर व्यापक स्तर पर प्रशासनिक तैयारियां की जा रही हैं। सम्मेलन की तैयारियों को लेकर मंगलवार को संभागीय आयुक्त कैलाशचन्द मीना एवं जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने अधिकारियों की अलग-अलग बैठकें ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

संभागीय आयुक्त कैलाशचन्द मीना ने मंगलवार को अपने कक्ष में जी-20 सम्मेलन की तैयारियों को लेकर बैठक ली। इसमें जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता,पुलिस आयुक्त रविदत्त गौड़, पुलिस उपायुक्त डॉ.अमृता दुहन एवं गौरव यादव,जोधपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त नवनीत कुमार, नगर निगम (उत्तर) के आयुक्त अतुल प्रकाश,अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) रोहित कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें- सामाजिक कार्यकर्ता सिंघवी को घर से उठाने और जान की धमकी

इसी प्रकार जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जी-20 सम्मेलन को लेकर बनाए गए प्रकोष्ठों एवं विभागीय अधिकारियों की बैठक ली और तैयारियों के बारे में अब तक संपादित हुए कार्यों की समीक्षा के साथ ही आवश्यक निर्देश दिए।
इन बैठकों में जी-20 सम्मेलन को लेकर आवश्यक सभी प्रकार के प्रबन्धों और तैयारियों की बिन्दुवार चर्चा करते हुए संबंधित विभागों, संस्थाओं और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

बैठक में जी-20 के दौरान गृह विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप कानून एवं शांति व्यवस्था,डेलीगेट्स की समुचित सुरक्षा व्यवस्था,एयरपोर्ट से लेकर सभी संबंधित स्थलों तक में साफ-सफाई,परिवेशीय सुन्दरता, बैठक एवं भ्रमण स्थलों तथा पर्यटन/सांस्कृतिक स्थलों के आस-पास सार्वजनिक सुविधाओं तथा जरूरत के मुताबिक नवीनीकरण/उन्नयन कार्य करवाने,यात्रा मार्गों पर रोशनी, होर्डिंग्स,यातायात प्रबन्धन और आवश्यक सौन्दर्यीकरण पर ध्यान दिए जाने के लिए सभी संभव गतिविधियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

ये भी पढ़ें- डॉ.अशोक ढाका के जन्मदिवस पर 208 युवाओं ने किया रक्तदान

बैठक में जी-20 सम्मेलन को लेकर नोडल अधिकारी सहित विभिन्न गतिविधियों व प्रबन्धों के लिए पृथक- पृथक अधिकारियों को नियुक्त करने, वीआईपी मूवमेंट से संबंधित सभी प्रकार के जरूरी एवं ऐहतियाती सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित करने, चिकित्सा प्रबन्धन को मजबूती देते हुए विभिन्न स्थलों पर मेडिकल टीम मय एम्बुलेंस नियोजित करने, डेलीगेट्स की सुविधा की दृष्टि से अंग्रेजी भाषा में पारंगत एवं जोधपुर शहर की विरासत एवं संस्कृति से परिचित अधिकारी सहित युवा सम्पर्क अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में डेलीगेट्स के स्वागत, सम्मेलन के दौरान शानदार गुणवत्ता पूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन,अनुभवी गाईड्स के साथ भ्रमण एवं दर्शनीय स्थलों की यात्रा के दौरान प्रशिक्षित एवं अनुभवी गाईड्स की व्यवस्था सहित सभी जरूरी प्रबन्धों के बारे में बिन्दुवार चर्चा की गई और इनके बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए8A

गए।

इस दौरान अतिथियों के ठहरने के स्थलों पर जरूरत के अनुसार फूड इंस्पेक्टर नियुक्त करने,विभिन्न प्रस्तावित स्थलों पर व्यवस्थित मोबाइल नेटवर्क की व्यवस्था पर भी जोर दिया गया। यह भी निर्देश दिए गए कि आयोजन के लिए गाईड्स चिह्नित कर उनके उपयुक्त प्रशिक्षण का प्रबन्ध किया जाए। बैठक में बताया गया कि प्रतिनिधिमंडल के लिए प्रमुख होटल्स में जोधपुर के हस्तशिल्प,बाजरे के खेत,सालावास दरी निर्माण,लाख की चूड़ियों आदि के लाइव डेमो की झांकियां लगाई जाएंगी।

ये भी पढ़ें- प्रतिबंधित चाइनीज मांझे पर रोक, निषेधाज्ञा लगाई

शहर में वृहद स्तर पर सौन्दर्यीकरण एवं पौधारोपण किया जायेगा। शहर के कई प्रमुख चौक को जनभागीदारी के साथ एनजीओ या अन्य संस्थाओं के माध्यम से विभिन्न थीम के अनुसार सुसज्जित किया जाएगा। प्रस्तावित कार्यक्रमों एवं आयोजन के अनुरूप सभी सड़क मार्गों पर सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे लगाए जाना सुनिश्चित करने और संबंधित प्रत्येक होटल पर पुलिस एवं प्रशासन की हेल्पडेस्क लगाने को भी कहा गया।

जिला कलक्टर ने एयरपोर्ट लाउंज के सौंदर्यीकरण एवं जी-20 के प्रतिनिधिमंडल के पारंपरिक स्वागत सत्कार तथा विभिन्न प्रबन्धों को लेकर व्यापक निर्देश दिए और कहा कि एक विशेष दल का गठन किया जाना चाहिए जो कि प्रतिनिधिमण्डल के साथ प्रस्तावित स्थलों पर भ्रमण एवं वाहन व्यवस्था का कार्य पारस्परिक समन्वय के साथ संपादित करे।
जिला कलक्टर ने बताया कि जी-20 सम्मेलन के दौरान बेहतर व्यवस्थाओं तथा सूचना संचार नेटवर्क की मजबूती के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किए जाएंगे और लाइजनिंग आधिकारियों के दलों का गठन किया जाएगा।

सभी दायित्व बेहतर ढंग से पूर्ण करें

संभागीय आयुक्त कैलाशचन्द मीना ने बैठक ने उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जी-20 सम्मेलन को लेकर सौंपे गए दायित्वों को बेहतर ढंग से पूर्ण करने के प्रति गंभीरता बरतें और इन प्रबन्धों की नियमित तथा निरन्तर समीक्षा करते रहें ताकि किसी भी प्रकार की कोई समस्या सामने न आए।

आशातीत सफल एवं यादगार बनाने के सभी प्रयास जारी

बैठक में जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने जी-20 सम्मेलन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी और बताया कि जिला प्रशासन भरसक प्रयासों में जुटा हुआ है। उन्होंने कहा कि टीम जोधपुर ने इस प्रकार के वृहत् आयोजनों में हमेशा सराहनीय कार्य किया है और इस दृष्टि से सम्मेलन को आशातीत सफल बनाने व आगंतुकों एवं अतिथियों की आवभगत के लिए हर स्तर पर प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews