point-wise-review-of-preparations-in-officers-meeting

अधिकारियों की बैठक में तैयारियों की बिन्दुवार समीक्षा

  • बिपरजॉय से बचाव के लिए सतर्क है जोधपुर
  • सभी ऐहतियाती प्रबन्ध व्यापक पैमाने पर सुनिश्चित
  • जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने दिए दिशा-निर्देश
  • हर क्षण रहें मुस्तैद,सभी संभव उपाय अमल में लाएं

जोधपुर,चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के मद्देनज़र जोधपुर जिले में व्यापक स्तर पर सतर्कता बरती जा रही है और स्थानीय प्रशासन जिले भर में पूरी तैयारियों के साथ मुस्तैदी से जुटा हुआ है। तूफान से संभावित नुकसान की आशंका को देखते हुए सभी व्यवस्थाएं हाई अलर्ट पर हैं और ऐहतियाती के तौर पर सभी संभव उपाय युद्धस्तर पर सुनिश्चित किए गए हैं। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने इस बारे में शुक्रवार को अपने कक्ष में आपदा प्रबन्धन गतिविधियों की समीक्षा के लिए आधिकारियों की बैठक ली और तैयारियों की समीक्षा करते हुए दिशा-निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें- बिपरजॉय चक्रवात के कारण रद्द की ट्रेन

बैठक में पुलिस आयुक्त रविदत्त गौड़, जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा,डीसीपी (पूर्व) डॉ.अमृता दुहन,(पश्चिम) गौरव यादव,पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) धर्मेंद्र सिंह,जोधपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त देवेंद्र कुमार,नगर निगम उत्तर के आयुक्त अतुल प्रकाश,नगर निगम दक्षिण के आयुक्त उत्सव कौशल,अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम मदन लाल नेहरा,अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय राजेंद्र डांगा सहित एनडीआरएफ एवं विभिन्न सम्बंधित वरिष्ठ अधिकारी तथा आपदा प्रबन्धन गतिविधियों से संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुरूप हर स्तर पर व्यापक प्रबन्ध तैयार रखने,बिपरजॉय चक्रवात को लेकर जारी एडवाईजरी का पालन सुनिश्चित कराने,इससे संबंधित जागरुकता संचार,जान-माल की सुरक्षा के लिए सभी संभव उपायों के प्रति गंभीर रहने और सौंपे गए दायित्वों को अच्छी तरह निभाने के लिए निर्देशित किया गया। जिला कलक्टर गुप्ता ने तैयारियों की विस्तार से समीक्षा करते हुए जिला परिषद, जोधपुर विकास प्राधिकरण,नगर निगम (उत्तर एवं दक्षिण),जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, चिकित्सा विभाग,पुलिस,परिवहन विभाग आदि विभिन्न विभागों से सम्बंधित अधिकारियों से बिंदुवार चर्चा की और चक्रवात से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों एवं समुचित प्रबंधों पर जानकारी लेते हुए दिशा-निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें- उदयमंदिर व महामंदिर में अवैध हुक्का बारों पर कार्रवाई,हुक्का व अन्य सामग्री जब्त

उन्होंने जल स्रोतों के पास नहीं जाने के बारे में चेतावनी की जानकारी देने के साथ ही आवश्यक सुरक्षा के लिए पुलिस जाप्ता लगाने के निर्देश दिए।

बैठक में जानकारी दी गई कि जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष के साथ ही विद्युत विभाग,चिकित्सा विभाग,नगर निगमों आदि में नियंत्रण कक्षों का संचालन जारी है और विभागों व संस्थाओं की ओर से जरूरी कार्यों के लिए टीमों का गठन किया गया है,जो कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए चौबीस घण्टे मुस्तैद हैं। बैठक में संबंधित द्वारा यह भी बताया गया कि चिकित्सा विभाग की ओर से मेडिकल टीमें गठित हैं,जहां पर्याप्त मात्रा में दवाइयां एवं चिकित्सकीय दल चक्रवात के दौरान उपलब्ध रहेंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

बिजली विभाग द्वारा जरूरी प्रबन्ध

संभावित स्थितियों के मद्देनज़र बिजली विभाग की ओर से नियंत्रण कक्ष संचालन के साथ ही 24 घण्टे टीमें मौजूद रहेंगी। इनके साथ ही अतिरिक्त ट्रांसफॉर्मर्स एवं अन्य संसाधन भी उपलब्ध कराए गए हैं। जिला कलक्टर द्वारा ऐहतियात के तौर पर किसी भी परिस्थिति में बिजली सप्लाई रोकने के लिए निर्देशित किया गया।

माकूल सुरक्षा व्यवस्था

बैठक में पुलिस आयुक्त रविदत्त गौड़ ने बिपरजॉय से संभावित स्थितियों में हर स्तर पर किए जाने वाले सुरक्षा प्रबन्धों पर विस्तार से जानकारी दी।

ये भी पढ़ें- उदयमंदिर व महामंदिर में अवैध हुक्का बारों पर कार्रवाई,हुक्का व अन्य सामग्री जब्त

उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग की ओर से हरसंभव तैयारियों को अंजाम दिया गया है। बैठक में पुलिस वाहनों, टिपर आदि पर जागरुकता संचार के लिए ऑडियो संदेशों के प्रसारण की व्यवस्था करने,जलाशयों के आस- पास एवं संवेदनशील क्षेत्रों पर पुलिस जाब्ता लगाए जाने के लिए कहा गया।

नगरीय क्षेत्रों में व्यापक कार्यवाही

बैठक में नगर निगम (उत्तर एवं दक्षिण) के अधिकारियों से नालों की सफाई कराने,पेड़-पौधों की छंगाई, आम जनता को ऑडियो के माध्यम से हिदायतों व सावधानियों की जानकारी प्रदान करने के लिए सार्वजनिक प्रसारण,पार्षदों के साथ बैठक कर तैयारियों की जानकारी साझा करते हुए उनसे सहयोग लेने आदि के लिए निर्देशित किया गया। जिला कलक्टर ने जोधपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) को आपात स्थिति के लिए ऐहतियाती तौर पर जरूरत की स्थिति में सभी आवश्यक संसाधन उपलब्ध रखने के निर्देश दिए ताकि प्रभावित क्षेत्रों में समय रहते सहायता पहुंचाई जा सके। इसके अलावा उन्होंने जेडीए आयुक्त से कहा कि शहर में पहले से पानी जमा वाले क्षेत्रों में मड पंप द्वारा जल भराव की निकासी सुनिश्चित करें।जिला कलक्टर ने विशेष तौर पर शहर में जल भराव वाले क्षेत्रों को चिह्नित कर निगम एवं पुलिस की ओर से अतिरिक्त दल लगाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि सभी प्रकार के आवश्यक संसाधन उपलब्ध रखें ताकि आवश्यकता पड़ने पर तत्काल इनका उपयोग किया जा सके।

ये भी पढ़ें- एबीवीपी ने कुलपति को सौंपा पाँच सूत्रीय मांग का ज्ञापन

आपात स्थिति के लिए आपदा मित्र दल तैयार

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा ने बैठक में बताया कि जिले में सभी सरपंचों के साथ बैठक कर उन्हें संभावित तूफान एवं इससे निपटने के लिए किए जा रही प्रशासनिक तैयारियों,विभिन्न जरूरी कार्यों और उपायों की जानकारी दे दी गई है। इसके साथ ही जिले में सभी उपखण्ड आधिकारियों द्वारा अपने-अपने उपखंड क्षेत्र में जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य लोगों के साथ बैठक कर सावधानी के लिए जागरूकता संचार का प्रभावी कार्य किया गया है।बैठक में आपदा प्रबन्धन से संबंधित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग से संबंधित आपदा प्रबन्धन कार्ययोजना पर विस्तार से जानकारी दी तथा आपात स्थिति में वांछित सहयोग के लिए आपदा मित्र दल से संबंधित जानकारी भी दी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews