modi-government-is-carrying-forward-the-idea-of-per-drop-more-crop-shekhawat

‘पर ड्रॉप मोर क्रॉप’ की सोच को आगे बढ़ा रही मोदी सरकार-शेखावत

ऑस्ट्रेलिया में 24वीं आईसीआईडी महासभा में बोले जलशक्ति मंत्री

नई दिल्ली,केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि भारत में मोदी सरकार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत हर खेत को सिंचित रखने की सक्रियता से “पर ड्रॉप मोर क्रॉप” की सोच को आगे बढ़ा रही है। बुधवार को शेखावत ने एडिलेड (ऑस्ट्रेलिया) में अयोजित 24वीं आईसीआईडी महासभा को संबोधित किया।उन्होंने ने कहा कि हमारे दूरदृष्टा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल से सभी विषयों को एक ही छत के नीचे सुनियोजित करने के लिए वर्ष 2019 में देश को जलशक्ति मंत्रालय दिया। उनकी संकल्पना से आज जल के माध्यम से जनसेवा अधिक श्रेयस्कर और सरल हुई है।
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत हर खेत को सिंचित रखने की सक्रियता से “पर ड्रॉप मोर क्रॉप” की सोच को आगे बढ़ा रही है।

modi-government-is-carrying-forward-the-idea-of-per-drop-more-crop-shekhawat

राजस्थान पर चर्चा

शेखावत ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में जारी आईसीआईडी इंटरनेशनल कांग्रेस के दौरान जल नीतियों की विशेषज्ञ कैरलीन मेवाल्ड से ख़ास मुलाकात में हमारी चर्चा का विषय राजस्थान भी रहा। कैरलीन दक्षिण ऑस्ट्रेलिया की वॉटर एंबेस्डर भी हैं। कैरलीन ने राजस्थान में भी कार्य किया है। दरअसल,राजस्थान और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया पानी से जुड़ी चुनौतियों के संदर्भ में अनेक समानताएं रखते हैं।

राजस्थानियों से की मुलाकात

शेखावत ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया प्रवास के प्रारंभ में ही मेलबर्न हवाई अड्डे पर गर्वीले राजस्थानी जय शाह और मिहिर से मिलना आनंददायक रहा। विदेशी धरती पर प्रवासी भारतीय जब मिलते हैं,तब यही हंसी- खुशी का माहौल सहसा ही बन जाता है।

उज़्बेकिस्तान के जल संसाधन मंत्री शौकत खामारेव से मुलाकात

केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने एडिलेड में उज़्बेकिस्तान के जल संसाधन मंत्री शौकत खामारेव से भी मुलाकात की और जल से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान शेखावत ने उनको “रोविंग डाउन द गंगे” किताब की एक प्रति भेंट की।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews