महर्षि दयानंद सरस्वती का 138 वां निर्वाण दिवस संकल्प दिवस के रूप में मनाया

जोधपुर, महर्षि दयानन्द सरस्वती स्मृति न्यास भवन के तत्वावधान में महर्षि दयानन्द सरस्वती का 138 वां निर्वाण दिवस संकल्प दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत थे। इस अवसर पर गुजरात के राज्यपाल का सपरिवार महर्षि दयानन्द सरस्वती स्मृति भवन पहुंचने पर भावभीना स्वागत किया गया। शारदीय नवसस्येष्टि (दीपावली) के अवसर पर आचार्यश्री वरुणदेव की पौरोहित्य में किए गए विशेष यज्ञ के मुख्य यजमान के रूप में राज्यपाल ने सपत्नीक भाग लिया।

महर्षि दयानंद सरस्वती का 138 वां निर्वाण दिवस संकल्प दिवस के रूप में मनाया

यज्ञवेदी पर उनके साथ प्रो राजेन्द्र विद्यालंकार, ओएसडी और पूर्व लोकायुक्त राजस्थान न्यायमूर्ति सज्जनसिंह कोठारी भी सपरिवार शामिल हुए। यज्ञ के बाद विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों को गरम वस्त्र प्रदान किए गए। सभाकक्ष में राज्यपाल सहित सभी अतिथियों का भावभीना स्वागत किया गया। अपने उद्बोधन में राज्यपाल ने महर्षि दयानन्द के द्वारा संक्षिप्त कार्यकाल में वेदप्रचार,पत्राचार द्वारा शंकाओं और प्रश्नों के उत्तर, पुस्तकों का प्रणयन, प्रकाशन,नारी शिक्षा, अछूतोद्धार आदि कार्य करते हुए विपरीत परिस्थितियों में क्रांति का बीज बोया। अपने बाद स्वामी श्रद्धानन्द जैसे निर्भय क्रांतिकारी, महात्मा हंसराज जैसे शिक्षा आंदोलनकारी और प्रचारकों के जत्थे के जत्थे निर्माण कर गए।

आज भी महर्षि की विचारधारा प्रासंगिक और आवश्यक है। हमें चुनौतियों को स्वीकार कर रुढ़िवादिता को दरकिनार कर आगे बढ़कर समाज को मजबूत करके राष्ट्र को सशक्त बनाना है। राज्यपाल महर्षि दयानन्द सरस्वती स्मृति भवन में महर्षि दयानन्द का आवासकक्ष जहां उन्हें विष दिया गया था, देखकर भावविभोर हो गए। राज्यपाल ने न्यास के द्वारा संचालित चिकित्सालय,अतिथिशाला,भोजन शाला, जिम एवं आत्मरक्षा के प्रशिक्षण, गौशाला, वानप्रस्थाश्रम आदि परोपकार के कार्यां और भावी प्रकल्पों के रूप में आधुनिक पुस्तकालय, गुरुकुल, उपदेशक विद्यालय आदि कार्यों के बारे में जानकारी ली। इस स्मारक की ऐतिहासिकता अक्षुण्ण रखते हुए इसे संरक्षित और सुरक्षित करने की प्रेरणा देते हुए इस कार्य के लिए दो लाख रूपये प्रदान किए।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews