1 जनवरी को 18 वर्ष के होने वाले युवा अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं

1 जनवरी को 18 वर्ष के होने वाले युवा अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं

14 से 21 नवम्बर को सभी मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविर लगेंगे

जोधपुर, 1 जनववरी 2022 को 18 वर्ष आयु के होने वाले युवा मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। 14 से 21 नवंबर को सभी मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी व जिला कलक्टर जोधपुर इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सन्दर्भ तिथि 1 जनवरी 2022 के तहत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता सूचियों के नवीनीकरण करने के लिए कार्यक्रम निर्धारित किया गया है।

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने,हटवाने या संशोधन दावे 30 नवम्बर तक

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, हटवाने व संशोधन के दावे एवं आपत्तियों के प्रार्थना आॅनलाईन, आॅफलाइन 30 नवम्बर तक प्राप्त किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि दावे एवं आपत्तियों प्राप्त करने की अवधि में 13 एवं 20 नवम्बर को ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में ग्राम संभा वार्ड सभा के साथ बैठक आयोजित कर प्रारूप मतदाता सूची का पठन किया जायेगा, प्रतिष्ठियों का सत्यापन किया जायेगा व मतदाता सूची से संबंधित विभिन्न आवेदन पत्र मौके पर ही प्राप्त किये जायेंगे।

14 से 21 नवम्बर तक मतदान केन्द्रों पर विशेष अभियान

जिला निर्वाचन अधिकारी व जिला कलक्टर ने बताया कि 14 एवं 21 नवम्बर को प्रातः 9 से सांय 6 बजे तक मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविर आयोजित होंगे। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर बूथ लेवल अधिकारी मतदान सूचियों के साथ उपलब्ध रहेंगे व विभिन्न आवेदन प्राप्त करेंगे। दावे व आपत्तियां के प्राथना पत्र प्राप्त किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि मतदान सूचियों का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2022 को किया जायेगा।

ज्यादा से ज्यादा वोटर हेल्पलाईन एप डाउनलोड करें

जिला निर्वाचन अधिकारी ने आम नागरिक विशेष रूप से 18-19 आयु वर्ग के युवाओं से आह्वान किया कि वह अधिक से अधिक संख्या भारत निर्वाचन आयोग के वोटर हैल्प लाईन एप को डाउनलोड करें व इस एप के माध्यम से मतदाता सूची में पंजीकरण की कार्यवाही या मतदाता के रूप में पंजीकृत है वह अपनी प्रविष्टियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नव पंजीकृत मतदाता कर सकेंगे ई ईपिक डाउनलोड

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान जिन आवेदकों द्वारा अपने मोबाइल फोन के द्वारा वोटर हैल्प लाइन एप या एन वीएसपी पोर्टल पर अॅान लाइन आवेदन करते समय स्वयं का मोबाइल नम्बर अंकित किए जाने पर मतदाता सूची में पंजीयन के बाद वह अॅान लाईन ई-ईपिक डाउनलोड कर सकेंगे। उन्होंने आम नागरिकों से अपील की कि वह अपने स्वयं के फोन से अॅान लाईन वोटर हैल्प लाइन एप पर आवेदन करें।

मतदाता सूचियों से मृत मतदाताओं के नाम हटाये जायेंगे

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता सूची को त्रुटि रहित बनाने के लिए बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह अपने अपने क्षेत्र में कार्यरत पंजीयक, जन्म मृत्यु कार्यालय में नियमित रूप से संपर्क कर मृत व्यक्तियों की सूची प्राप्त करें व सूची के अनुसार यह मृत मतदाता का सत्यापन कर ऐसे नाम मतदाता सूची से विलोपित करने के लिए निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को रिपोर्ट दें।

विशेषयोग्यजनों के पंजीकरण के लिए कलस्टर कैम्प आयोजन

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान शत प्रतिशत पात्र व्यक्तियों के पंजीकरण का ध्येय रखा गया है। विशेष योग्यजनों को बिना किसी बाधा के मतदाता सूची में पंजीकरण कराने के विशेष प्रयास किया जाए व इसे और अधिक प्रभावी बनाने की दृष्टि से मतदान केन्द्रों के समूह एवं स्वंयसेवी संस्थाओं का सहयोग लेते हुए कलस्टर कैम्प आयोजित किए जायेंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts