jodhpur-railway-division-bought-40-automatic-ticket-vending-machines

जोधपुर रेल मंडल ने खरीदी 40 स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनें

  • कैशलेस लेनदेन और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा
  • लंबी कतारों में लगने से मिलेगी मुक्ति
  • 28 स्टेशनों पर 40 एवीटीएम

जोधपुर,कैशलेस लेनदेन और डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने तथा अनारक्षित टिकट प्राप्त करने वाले यात्रियों का लंबी लाइनों में लगने वाले समय बचाने के महत्ती उद्देश्य से उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल ने चालीस नई स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनें खरीद कर विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर स्थापित की हैं। मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेल प्रशासन ने अपने अनारक्षित टिकट धारक यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 71 लाख रुपए की लागत से 40 नई एवीटीएम मशीनें खरीद कर मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर स्थापित की हैं जिससे प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया और कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन प्रतिबद्ध है।

इस संबंध में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जितेंद्र मीणा ने बताया कि एटीवीएम से यात्रा टिकटों की बुकिंग, प्लेटफॉर्म टिकटों और सीजन टिकटों के नवीनीकरण के लिए कई स्टेशनों पर स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनें (एटीवीएम) स्थापित की गई हैं। उन्होंने बताया कि सभी मशीनों पर एवीटीएम सहायक तैनात किए गए हैं जो यात्रियों को टिकट इश्यू करने में मदद कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें-प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री से रेलवे को 60 लाख की आय

मंडल के इन स्टेशनों पर लगी एवीटीएम

जोधपुर मंडल के जोधपुर रेलवे स्टेशन पर5,राइकाबाग,देशनोक,नोखा,नागौर,मेड़ता रोड,बाड़मेर व पाली स्टेशनों पर दो-दो एवं जैसलमेर,पोकरण रामदेवरा,फलोदी,ओसियां,मारवाड़ भीनमाल,जालोर,बाड़मेर,बालोतरा,समदड़ी,लूणी, भगत की कोठी, बासनी, रेण,मकराना,कुचामनसिटी,नावांसिटी, सांभर,सुजानगढ़ व डीडवाना स्टेशनों पर 1-1एवीटीएम लगाई गई हैं।

क्यू आर कोड से भुगतान

उल्लेखनीय है कि स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनों (एटीवीएम) में टिकट किराए का क्यूआर (क्विक रिस्पांस) कोड आधारित भुगतान शुरू किया गया है। क्यूआर कोड सुविधा का उपयोग कर यात्रा और प्लेटफार्म टिकट खरीदे जा सकते हैं। इसके अलावा सीजन टिकट का नवीनीकरण भी कराया जा सकता है। साथ ही एटीवीएम में उत्पन्न क्यूआर कोड का उपयोग करके भी स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- खाटूश्याम जी तक अब सीधी रेल कनेक्टिविटी

भुगतान का प्रकार

एटीवीएम में एक बार यात्रा विवरण दर्ज करने के बाद,भुगतान के उद्देश्य से तीन विकल्प प्रदर्शित होंगे।
रेलवे स्मार्ट कार्ड,भीम यूपीआई क्यूआर कोड (पेटीएम द्वारा भुगतान), भीम यूपीआई क्यूआर कोड (फ्रीचार्ज द्वारा भुगतान)। दो क्यूआर कोड आधारित भुगतान विकल्पों में से किसी एक को चुनने पर,क्यूआर कोड उत्पन्न होगा और एटीवीएम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। प्रदर्शित क्यूआर कोड को किसी भी यूपीआई सक्षम ऐप जैसे जीपे,पेटीएम और फोन पे आदि के माध्यम से स्कैन करना होगा और टिकट की कीमत का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ना होगा। भुगतान पूरा होते ही एटीवीएम मशीन से एक फिजिकल टिकट निकल जाएगा।

कार्ड को स्लॉट पर रखकर और भुगतान के लिए क्यूआर कोड एक्सेस करके स्मार्ट कार्ड को भी इसी तरह रिचार्ज किया जा सकता है।यह सुविधा मौजूदा स्मार्ट कार्ड आधारित भुगतान के अलावा,एटीवीएम के माध्यम से त्वरित लेनदेन और परेशानी मुक्त कैशलेस भुगतान की सुविधा प्रदान करेगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

किसी भी समस्या का त्वरित समाधान

एटीवीएमएस में डिजिटल भुगतान से संबंधित किसी भी प्रश्न या शिकायत का समाधान रेलमदद या आईआरसीटीसी द्वारा 139 के माध्यम से किया जा सकता है। यात्रि परेशानी मुक्त कैशलेस भुगतान के लिए स्टेशनों पर स्थापित एटीवीएम में डिजिटल क्यूआर कोड आधारित भुगतान सुविधा का उपयोग करें,यूटीएस काउंटरों पर कतारों से बचकर समय की बचत करें। उल्लेखनीय है कि यूपीआई क्यूआर कोड का उपयोग कर उपनगरीय सीजन टिकटों के नवीनीकरण पर 0.5% की छूट का लाभ उठाया जा सकता है।

एटीवीएम में जोड़ा गया नया फीचर

भारतीय रेलवे ने घोषणा की कि एटीवीएम में नई सुविधा जोड़ी गई है, यात्री अब भुगतान के लिए किसी भी यूपीआई सक्षम ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

एवीटीएम का उपयोग हुआ और सरल

एटीवीएम में क्यूआर कोड आधारित भुगतान की इस नई सुविधा की शुरूआत से एटीवीएम के उपयोग को और अधिक सरल बना दिया गया है और यात्री के लिए एटीवीएम स्मार्ट कार्ड को प्री-ओन करना अनिवार्य नहीं है। अब एटीवीएम स्मार्ट कार्ड के बिना भी क्यूआर आधारित भुगतान का विकल्प चुनकर टिकट खरीदे जा सकते हैं। एटीवीएमएस में डिजिटल भुगतान से संबंधित किसी भी प्रश्न या शिकायत का निवारण किया जा सकता है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews