जोधपुर मंडल का पहला कार्गो टर्मिनल मूंडवा में स्थापित होगा

जोधपुर मंडल का पहला कार्गो टर्मिनल मूंडवा में स्थापित होगा

  • रेलवे ने अम्बुजा सीमेंट लिमिटेड को दी मंजूरी
  • प्रधानमंत्री का गति शक्ति विजन
  • रेल मंत्रालय की जीसीटी योजना
  • मंडल को मिलेगा अतिरिक्त राजस्व

जोधपुर, प्रधानमंत्री के गति शक्ति विजन और रेल मंत्रालय की गति शक्ति मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल (जीसीटी) योजना के तहत उत्तर- पश्चिम रेलवे ने जोधपुर मंडल के नागौर जिले के मारवाड़ मूंडवा में अंबुजा सीमेंट लिमिटेड को नया कार्गो टर्मिनल स्थापित करने की स्वीकृति प्रदान की है।

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बताया कि देश की प्रसिद्ध अंबुजा सीमेंट लिमिटेड द्वारा इस नई साइडिंग का निर्माण कार्य से सीमेंट व क्लिंकर का लदान किया जाएगा। इसके साथ ही स्थापित होने वाले इस नए कार्गो टर्मिनल पर पेट कॉक व कोयले की आवक का यातायात भी रेलवे को प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि कंपनी द्वारा इसके तहत सीमेंट निर्माण हेतु कच्चा उत्पाद मंगवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जोधपुर मंडल पर गति शक्ति विजन के अंतर्गत पहली बार मारवाड़ मूंडवा में टर्मिनल निर्माण हेतु अनुमति प्रदान की गई है। इस अनुमति के पश्चात अंबुजा सीमेंट द्वारा जल्द से जल्द इस साइडिंग का निर्माण कर लदान वितरण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा जिससे रेलवे को अतिरिक्त आय अर्जित होगी।

उल्लखनीय है कि दिसंबर 2021 में जीसीटी नीति के शुरू होने के पश्चात जोधपुर मंडल पर स्थापित होने वाला यह पहला कार्गो टर्मिनल होगा।

क्या है पीएम गति शक्ति

पीएम गति शक्ति सभी राज्य सरकारों सहित राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की योजना बनाने के साथ-साथ निष्पादन के लिए रेलवे, सड़क,जलमार्ग और विमानन सहित सभी प्रमुख बुनियादी ढांचा मंत्रालयों में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के समन्वय के उद्देश्य से शुरू की गई एक पहल है। गति शक्ति पहल ने रेलवे और सड़कों सहित भारत सरकार के 16 मंत्रालयों और विभागों को एक साथ लाया है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts