कबाड़ बेचकर जोधपुर मंडल ने कमाए 30 करोड़ रुपये

जोधपुर, उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल ने कबाड़ बेचकर 30 करोड़ रुपए का राजस्व अर्जित किया है। इसके साथ ही मंडल ने इस मद में चालू वित्तीय वर्ष का 28 करोड़ रुपये के राजस्व का लक्ष्य डेढ़ माह पहले ही प्राप्त कर लिया है।

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बताया कि स्क्रैप संपत्ति की बिक्री के मद में मंडल का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष में 28 करोड़ रुपये का था जो फरवरी में ही पूरा कर लिया गया। उन्होंने बताया कि मंडल ने इस मद में 14 फरवरी को 29 करोड़ 13 लाख रुपए का राजस्व जुटा लिया जो निर्धारित लक्ष्य से एक करोड़ 13 लाख रुपए अधिक है। डीआरएम ने बताया कि स्क्रैप बिक्री के मद में मंडल को 7 हजार 950 मीट्रिक टन का लक्ष्य दिया गया था जिसके मुकाबले अब तक 8 हजार 319 मीट्रिक टन स्क्रैप की बिक्री की जा चुकी है।

उल्लेखनीय है कि सोमवार को एक ही दिन में एक करोड़ 47 लाख रुपए स्क्रैप बेचा गया जिसे मिलाकर मंडल को इस मद में अब तक 30 करोड़ 61 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हो चुका है, जबकि चालू वित्त वर्ष में अभी सवा महीना शेष है।

कबाड़ बेचकर जोधपुर मंडल ने कमाए 30 करोड़ रुपये

स्क्रैप में आने वाली इन चीजों को बेचता है रेलवे

स्क्रैप का निपटान एक महत्वपूर्ण गतिविधि है। इससे राजस्व अर्जित करने के साथ-साथ कार्य परिसर को साफ सुथरा रखने में भी मदद मिलती है। रेलवे लाइन के निकट रेल पटरी के टुकड़ों, स्लीपरों व टाइबोर जैसे स्क्रैप के कारण सुरक्षा संबंधी जोखिम की आशंका बनी रहती है, इनके त्वरित निपटान को प्राथमिकता दी जाती है और इनकी निगरानी भी उच्च स्तर पर की जाती है।

पिछले वर्ष भी प्राप्त किया था लक्ष्य

वर्ष 2020-21 में इस मद में मंडल को 15 करोड़ रुपये का लक्ष्य दिया गया था जिसके मुकाबले मंडल की इस मद में आय लक्ष्य से अधिक 17.70 करोड़ थी।

इनका कहना है

रेलवे की इस तरह की स्क्रेप संपति अनेक जगह पड़ी रहती है जिसका समय पर निस्तारण और बिक्री दोनों बहुत जरूरी है। मंडल के स्क्रैप मैटेरियल को बेच कर राजस्व में बढ़ोतरी का प्रयास किया जाता है। इससे खाली होने वाली जगह का भी सही इस्तेमाल हो जाता है।

गीतिका पाण्डेय (मण्डल रेल प्रबंधक)

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews