रहवासीय क्षेत्र में अर्द्धरात्रि को तीन गोदाम में भीषण आग लगी

  • छात्र की होशियारी से बच गई कई जानें
  • लाखों का नुकसान,अवैध रूप से चल रहे थे गोदाम
  •  एक ही परिसर में रूई, लकड़ी और टेंट गोदाम

जोधपुर, शहर के कमला नेहरू नगर से लगते देवीरोड चांदणा भाखर में रहवासीय बस्ती में अर्धरात्रि दो बजे टेंट, रूई और फर्नीचर के गोदाम में भीषण आग लग गई।

Three-Godowns-caught-fire-at-midnight.jpg

पढ़ाई कर रहे एक छात्र की सजगता काम आई और तुरंत पुलिस व दमकलों को सूचना देकर बुलाया गया। अन्यथा जनहानि से इंकार नहीं किया जा सकता था। सबसे बड़ी बात है लोग अपने घरों में सो रहे थे। एक गैस सिलेण्डर भी फटा है, दमकलकर्मी बच गए। इतना ही नहीं एक मकान अथवा परिसर में यह आगजनी हुई है। जो अवैध रूप से संचालित होना सामने आ रहा है। दर्जन भर गाड़ियों ने मिलकर इस आग पर शनिवार की तड़क़े पांच बजे काबू पा सके। कमला नेहरू नगर तृतीय देवी रोड चांदणा भाखर में स्थित रुई के एक गोदाम में अर्धरात्रि दो बजे भीषण आग लग गई। एक ही परिसर अथवा मकान में टेंट, रूई और फर्नीचर का गोदाम है। बताया जाता है कि पहले टेंट हाऊस में आग लगी। फिर वह धीरे धीरे रूई और फर्नीचर गोदाम तक पहुंच गई। जो विकराल रूप लेने लग गई। इस बीच आधी को अपने घर में पढ़ाई कर रहे इंजीनियरिंग का छात्र आशीष सारस्वत ने धुंआ और आग की लपेटें देखने पर बाहर आया और तुरंत पुलिस और फायर स्टेशन तक इसकी सूचना पहुंचाई। इस रहवासीय कॉलोनी के लोग बड़ी संख्या में मौके पर पहुंच गए। उन्होंने पुलिस के समक्ष आवासीय क्षेत्र में रुई गोदाम का विरोध भी जताया। इस बीच दमकलों ने मोर्चा संभाल लिया। एक के बाद एक कर मौके पर पहुंची दर्जन भर दमकलों ने सबसे पहले आग का विस्तार थामा। इसके बाद आग बुझाने में जुटे। करीब तीन घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग बुझाने में सफलता मिली। आग से लाखों का नुकसान होने का अनुमाान लगाया गया है।
सिलेण्डर फटा, दमकल कर्मी बचे
नागौरी गेट फायरस्टेशन के प्रभारी दलपत कलाल ने बताया कि यहां पर गैस से भरा सिलेण्डर भी रखा हुआ था। जो आग की चपेट में आने से फट गया। सिलेण्डर फटने के दौरान दमकल कर्मी आग बुझाने में लगे हुए थे। गमीमत रही कि सिलेण्डर का ऊपरी हिस्सा ही थोड़ा फटा, पूरा फट जाता तो जान जोखिम में पड़ जाता।
अवैध रूप से चल रहे गोदाम
बस्ती के लोगों का कहना है कि यह क्षेत्र पूर्णतया रहवासीय है। मगर प्रशासन की मिली भगत से यह अवैध रूप से संचालित हो रहा है। एक ही परिसर में रूई, टेंट व फर्नीचर का कार्य हो रहा है। क्षेत्र के लोगों ने इसे हटाने के लिए भी कहा है। जानकारी पर सुबह महापौर दक्षिण वनिता सेठ भी मौका स्थल पर पहुंची और लोगों से बातचीत कर स्थिति का जायजा लिया।

Similar Posts