मेहरानगढ़ और कागा मेला क्षेत्र का किया निरीक्षण

मेहरानगढ़ और कागा मेला क्षेत्र का किया निरीक्षण

  • मेलार्थियों की सुरक्षा प्रथम प्राथमिकता
  • व्यवस्थाओं का लिया जायजा अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

जोधपुर,मेहरानगढ़ और कागा मेला क्षेत्र का किया निरीक्षण। अतिरिक्त जिला कलक्टर (द्वितीय) योगी ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ चैत्र नवरात्रा पर मेहरानगढ़ में होने वाले मेलेब और कागा क्षेत्र में होनेने वाले शीतला माता मेले को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने सहित कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए मेला दोनों मेला क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने मेले के दौरान प्रशासन द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अधिकारियों को व्यवस्था से सम्बंधित दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अष्टमी,सप्तमी,नवमी एवं राजकीय अवकाश के दिन अधिक भीड़ को देखते हुए विशेष प्रबंध किए जाएं जिससे मेलार्थियों और आमजन को किसी प्रकार की असुविधाओं का सामना न करना पड़े। इस दौरान उन्होंने मंदिर में दर्शन भी किए और मेहरानगढ़ व शीतला माता मंदिर के इतिहास के बारे में भी जानकारी ली।

यह भी पढ़ें – दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार

मेले में स्वच्छता पर विशेष ध्यान
अतिरिक्त जिला कलक्टर (द्वितीय) ने अधिकारियों को मेले में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने और मेले को पूरी तरह पालीथिन मुक्त बनाने के निर्देश दिए। मेलार्थियों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखने,कानून व्यवस्था को दुरुस्त रखने,मंदिर परिसर की साफ-सफाई, सीसीटीवी फुटेज से निगरानी,छाया, पेयजल,पार्किंग एवं बिजली व्यवस्था, सड़क पेचवर्क,सड़क यातायात सहित बेरिकेटिंग की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मेलार्थियों को किसी भी तरह परेशानी का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को सभी माकूल व्यवस्था करने सहित मेला स्थल पर सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए।
उन्होंने अधिकारियों को मंदिर परिसर में दुकानदारों,मंदिर के पुजारियों और मंदिर प्रबंधन समिति के सदस्यों से जानकारी लेकर कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पुलिस कंट्रोल रूम स्थापित करने के भी निर्देश दिए।

उपद्रवियों व मनचलों पर रहेगी पैनी नजर
अतिरिक्त जिला कलक्टर (द्वितीय) ने बताया कि मंदिर परिसर में महिलाओं एवं पुरुषों के लिए अलग-अलग कतार की व्यवस्था की जाएगी। उपद्रवियों व मनचलों पर सीसीटीवी से पैनी नजर रखी जायेगी ताकि मेले के दौरान किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न हो।

ये थे उपस्थित
इस अवसर पर एसीपी (सेंट्रल) मंगलेश चूंडावत,नगर निगम उत्तर के उपायुक्त नूर मोहम्मद,सार्वजनिक निर्माण विभाग की अभियंता संतोष चौधरी,पर्यटन विभाग के उपनिदेशक भानु प्रताप सिंह,एसएचओ शहर बलवंत,एसएचओ नागोरी गेट शेफाली,मेहरानगढ़ के इंजीनियरिंग हैड शैलेश माथुर,प्रबंधक प्रशासन धर्मांशु बोहरा,सुरक्षा अधिकारी किशन वीर सिंह,शीतला माता ट्रस्ट के सचिव देवेश कच्छवाह,प्रबंधक कुलदीप गहलोत सहित अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित थे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts