स्टेट फ्लेगशीप,बजट घोषणा एवं सम्पर्क पोर्टल की समीक्षात्मक बैठक आयोजित

स्टेट फ्लेगशीप,बजट घोषणा एवं सम्पर्क पोर्टल की समीक्षात्मक बैठक आयोजित

स्टेट फ्लेगशीप,बजट घोषणा एवं सम्पर्क पोर्टल की समीक्षात्मक बैठक आयोजित

संभागीय आयुक्त ने ली बैठक

सिरोही,जोधपुर संभागीय आयुक्त कैलाश चंद मीणा की अध्यक्षता में सिरोही के आत्मा परियोजना के सभागाार में स्टेट फ्लेगशीप योजना, बजट घोषणा एवं सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षात्मक बैठक हुई। बैठक में संभागीय आयुक्त ने जिला कलक्टर डाॅ भंवर लाल, जिला पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता व जिला स्तरीय अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने स्टेट फ्लेगशीप योजना की समीक्षा करते हुए शुद्ध के लिए युद्ध योजना में खाद्य पदार्थो में मिलावट रोकने के लिए समस्त अधिकारी को निर्देश दिए कि स्वंय उपभोक्ता बनकर मिलावट की रोकथाम के लिए सतर्क रहकर शिकायत करें ताकि योजनाओं की सफल क्रियान्विति हो सके।

निरोगी राजस्थान अभियान के अन्तर्गत जन जागरण हेतु नियुक्त किए गए स्वास्थ्य मित्रों की ग्राम पंचायतों में आयोजित की जाने वाली बैठकों में बुलाया जाने के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देश दिए। मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में राज्य सरकार द्धारा आमजन को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।
इसके लिए यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी रोगी को बाहर से दवाईयां,जांच नहीं करवानी पड़े।

राज्य सरकार द्धारा कैसलेस इलाज उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से आमजन को लाभांवित करने के लिए अधिकाधिक लोगों को जोड़ा जाए। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में पूर्व में चयनित किए गए अपात्र व्यक्तियों की छटनी करने की कार्यवाही करें ताकि गरीब एंव पात्र लोगों को इस योजना से लाभांवित किया जा सके। जिले में सर्वाधिक पाई जाने वाले सिलिकोसिस पीड़ित को राज्य सरकार द्वारा देय लाभ से लाभांवित करने के लिए चिकित्सा विभाग द्धारा सिलिकोसिस से पीड़ितों का प्रमाण पत्र जारी कराएं ताकि इस योजना से संबंधित लोग लाभांवित हो सके।

विधवा पेंशन का पीपीओ जारी करते समय अधिकृत अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि पात्र संतान पालनहार योजना से लाभांवित हैं। कृषि प्रसंस्कारण,कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन योजन 2019 में जिले के भेड़पालकों को भी प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि वे भ्रमण के दौरान इंदिरा रसोई में भोजन कर गुणवत्ता की जांच करें ताकि उच्च गुणवत्ता युक्त भोजन मिल सके।

बजट घोषणा की क्रियान्विति में जल्द से जल्द कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की नियमित समीक्षा कर प्रकरणों को निस्तारित करें। उन्होंने अति. जिला कलक्टर कालूराम खौड से अलग से बैठक में बात की। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी शुभ मंगला,उपखंड अधिकारी रमेशचन्द्र बहेडिया सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts