रेलवे स्टेशन पर लगेगा हेंडीक्राफ्ट उत्पाद कियोस्क

रेलवे स्टेशन पर लगेगा हेंडीक्राफ्ट उत्पाद कियोस्क

एक स्टेशन एक उत्पाद योजना

जोधपुर, केंद्रीय बजट में घोषित एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के अनुरूप उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल स्टेशन पर स्थानीय उत्पाद की बिक्री के लिए 15 दिवसीय स्टाल लगाई जाएगी।

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बताया देशभर के रेलवे स्टेशनों पर इस तरह के खास उत्पादों की बिक्री के लिए चरणबद्ध तरीके से स्टाल लगाए जा रहे हैं, इससे जिस रेलवे स्टेशन पर यात्री उतरेंगे वे वहां के खास उत्पाद के बारे में आसानी से जानकर खरीद सकेंगे। इससे उत्पाद का प्रचार और रोजगार दोनों क्षेत्रों में अवसर सामने आएंगे। ट्रेनों से इन उत्पादों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजने की सुविधा भी मिलेगी।

उन्होंने बताया कि बजट घोषणा के अनुरूप जोधपुर रेलवे स्टेशन पर एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के अंतर्गत यहां की प्रसिद्ध मेटल हैंडीक्राफ्ट उत्पादों की अस्थाई स्टॉल लगाई जाएगी जिसके लिए उत्पादकों को आमंत्रित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रारंभ में रेलवे बोर्ड की नीति के अनुसार 15 दिनों के लिए प्रायोगिक तौर पर स्टाल का आवंटन किया जाएगा उसके बाद रेलवे बोर्ड द्वारा इस संबंध में नीति निर्धारित की जाएगी।

पांडेय ने बताया कि एक स्टेशन एक उत्पाद योजना की शुरुआत इस बार के बजट से की गई है वह इस तरह की योजना से हस्तशिल्प और अन्य गरीब तबके के लोगों के रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। डीआरएम ने बताया कि जोधपुर मंडल पर प्रसिद्ध मेटल हैंडीक्राफ्ट के उत्पादों की रेलवे स्टेशन पर लगाई जाने वाली प्रदर्शनी के माध्यम से हस्तशिल्प बिक्री भी कर सकेंगे और इसके लिए उत्पादक डीआरएम ऑफिस में किसी भी कार्य दिवस में मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में वाणिज्य शाखा में उपस्थित होकर आवेदन कर सकेंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts