होम्योपैथी कॉलेज के विद्यार्थियों को दिया सीपीआर का प्रशिक्षण

होम्योपैथी कॉलेज के विद्यार्थियों को दिया सीपीआर का प्रशिक्षण

जोधपुर,होम्योपैथी कॉलेज के विद्यार्थियों को दिया सीपीआर का प्रशिक्षण।डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय, जोधपुर के कुलपति कुलपति प्रो.(वैद्य) प्रदीप कुमार प्रजापति की प्रेरणा से यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ होम्योपैथी,जोधपुर में गुरुवार को कार्डियो-पल्मोनरी रिससीटेशन (सीपीआर) प्रशिक्षण का आयोजन स्वास्थ्यवृत्त योग हॉल,यूनिवर्सिटी पोस्ट ग्रेजुएट इन्स्टीच्यूट ऑफ आयुर्वेद स्टडीज़ एण्ड रिसर्च में किया गया। विश्वविद्यालय के मानव संसाधन विकास केन्द्र (सीएचआरडी) के निदेशक डॉ.राकेश कुमार शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए इस प्रशिक्षण की महत्ता बताई। यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ होम्योपैथी, जोधपुर के प्राचार्य डॉ.गौरव नागर ने बताया कि राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग (NCH) के निर्देशानुसार एवं विश्वविद्यालय के मानव संसाधन विकास केन्द्र (सीएचआरडी) के सहयोगिक तत्वाधान में कार्डियो- पल्मोनरी रिससीटेशन प्रशिक्षण जोधपुर के प्रख्यात सीपीआर विशेषज्ञ डॉ.राजेन्द्र तातेड़ ने विश्वविद्यालय की आंगिक संस्थाओं में नवप्रवेशित बीएचएमएस प्रथम वर्ष बैच 2023- 24 के 74 विद्यार्थियों को कोसीपी आर विधा का अभ्यास करवाया।
इस अवसर पर डॉ.तातेड़ ने सीपी आर की महत्ता बताई। हृदयाघात, विद्युत आघात,पानी में डूबे हुए व्यक्ति, श्वास नली में भोजन फँस जाने जैसे स्थिति में रोगी पर प्राथमिक उपचार के रूप में सीपीआर तकनीक वास्तविक प्रदर्शन मानव डमी पर बताया। वयस्क,3 माह से 3 वर्ष एवं 3 वर्ष 13 वर्ष के आयु को किये जाने वाले सीपीआर तकनीकों से अवगत करवाया।

यह भी पढ़ें – परिवार शादी समारोह में पाली गया, चोर लाखों के जेवर नगदी चुरा ले गए

डॉ.तातेड़ ने बताया की इस तकनीक के लिए व्यक्ति का चिकित्सा विज्ञान से जुड़ा होना ही आवश्यक नहीं है इसे सामान्य व्यक्ति भी समुचित अभ्यास से सीख सकता है। इस अवसर पर उन्होंने नवागन्तुक छात्र-छात्राओं की सीपीआर प्रशिक्षण से सम्बन्धित प्रश्नों व गलत धारणाओं का समाधान भी किया। यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ होम्योपैथी के प्राचार्य डॉ. गौरव नागर ने कार्यक्रम के अन्त में डॉ.राजेन्द्र तातेड का धन्यवाद ज्ञापन किया व प्रशिक्षण में डॉ.प्रदीप कुमार झा,डॉ.नितेश जॉगिड़,डॉ.ऋषिकेश आचार्य,डॉ. सपना सालोदिया,डॉ.कुमारी ओम, डॉ.शैलेन्द्र प्रताप राव,डॉ.अंकिता उपाध्याय,डॉ.पल्लवी,डॉ.धर्मेन्द्र कुमार,होम्योपैथी संकाय सदस्य एवं कार्मिक प्रशिक्षण में उपस्थित थे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts