flood-situation-in-barmer-and-jalore-affected-life-due-to-heavy-rains

बाड़मेर व जालोर में बाढ़ के हालात भारी वर्षा से जनजीवन प्रभावित

  • घरों में घुसा पानी
  • सड़कें बनी दरिया
  • प्रशासन व एसडीआरएफ व एनडीआरएफ मौके पर

जोधपुर,बिपरजॉय चक्रवात का असर अब पश्चिम राजस्थान में भी देखने को मिल रहा है। पूरे जिले में लगातार बारिश हो रही है। जोधपुर में हालात अब तक सामान्य बने हुए हैं लेकिन अब वर्षा ने जोर पकड़ लिया है। दिन भर से रह-रह कर हो रही बारिश ने रात को जोर पकड़ लिया। बाड़मेर के चौहटन में लगातार बारिश से कई घरों में पानी भर गया। सड़कें लबालब हो गई। प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। क्षेत्र के मोहल्लों में पानी निकासी के प्रयास किए जा रहे हैं। मौसम विभाग ने बाड़मेर, जालोर, सिरोही और पाली के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। रेलवे ने बाड़मेर से होकर गुजरने वाली एक दर्जन से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

ये भी पढ़ें- बिपरजॉय के मद्देनजर जिला कलक्टर ने किया शहर का दौरा

बिपरजॉय के असर से शनिवार सुबह से ही बाड़मेर,माउंट आबू, सिरोही, उदयपुर,जालोर,जोधपुर और नागौर में तेज बारिश हो रही है। रुकरुक हवा 50 से 60 किमी की रफ्तार से चल रही है। लगातार बारिश से बाड़मेर में बाढ़ के हालात बन गए हैं। बाड़मेर में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए एनडीआरएफ की टीम बुलाई गई है। जालोर सिरोही और बाड़मेर में चक्रवात का असर अधिक है।
मौसम विभाग ने सिरोही और जालोर में भी बाढ़ की आशंका जताई है।
बाड़मेर के 5 गांवों बाखासर,सेड़वा चौहटन,रामसर,धोरीमना के पांच हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है।

ये भी पढ़ें- बिपरजॉय चक्रवात के कारण ट्रेन रद्द

हर गली मोहल्ले से अवरूद्ध पानी की निकासी के लिए जेसीबी से प्रयास शुरू किए इसके बावजूद लगातार बारिश बढ़ने एवं पहाड़ियों से भारी मात्रा में पानी की आवक होने से हालात बेकाबू होने लगे हैं। जल भराव एवं नदी नालों में उफान के बाद सैकडों घरों एवं दुकानों में दो से पांच फीट पानी भर जाने से आम लोगों व व्यापारियों को हुआ बड़ा नुकसान हो रहा है। जानकारी के अनुसार जालोर जिले के चितलवाना में एसडीआरएफ की टीम लगी हुई है। 4 रेस्क्यू टीम ने प्रशासन के साथ मिलकर राहत कार्य किया है। कुकडीया गांव में पुल निर्माण में लगे मजदूरो के आस पास पानी भर गया तथा गांव से आगे फंसे हुए लोगों के पास जाने का रास्ता नहीं था, पूरे क्षेत्र में पानी भर गया। टीम के पहुंचने पर ट्रेक्टरों को उनके पास भेज कर सभी मजदूरों को प्रशासन द्वारा बनाये कैम्प में सुरक्षित लाया गया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews