fatal-doppler-distributed-under-vatsalya-abhiyan

वात्सल्य अभियान तहत फेटल डॉपलर वितरित

  • जिला प्रशासन की अभिनव पहल
  • एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर के अंतर्गत पहले चरण में 100 सब सेंटर का चयन

जोधपुर,मातृ-शिशु स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता की अभिनव पहल वात्सल्य अभियान ‘एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर’ का शुभारंभ जिले में 14 जुलाई से किया गया। इस अभियान के तहत जिले भर में पीसीटीएस पोर्टल पर पंजीकृत सभी गर्भवती महिलाओं को उनके नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर विशेष सेशन आयोजित कर प्रसव पूर्व संपूर्ण जांच एवं परामर्श दिया जा रहा है। इस अभियान के सफलतम परिणाम सामने आ रहे हैं जिससे गर्भवती महिलाओं को उनके नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर संपूर्ण स्वास्थ्य जांच व परामर्श की सुविधाएं मिल रही हैं।

fatal-doppler-distributed-under-vatsalya-abhiyan

वात्सल्य अभियान को जिला कलेक्टर ने स्वयं मॉनिटरिंग करते हुए स्वास्थ्य केंद्रों की विजिट कर जायजा लिया। इस दौरान स्वास्थ्यकर्मियों से फीडबैक लेते हुए यह बात सामने आई कि यदि सब सेंटर स्तर पर गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे की धड़कन सुनने के लिए फिटल डॉपलर उपकरण अगर मिल जाए तो प्राइमरी स्टेज पर बच्चे की धड़कन का पता करने में आसानी रहेगी। इसको गंभीरता से लेते हुए जिला कलेक्टर ने जिले के सौ (100) उत्कृष्ट कार्य करने वाले उप स्वास्थ्य केंद्रों का चयन कर स्वास्थ्य कर्मियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन की ओर से उन्हें फेटल डॉपलर देने के निर्देश प्रदान किए।

इसी के तहत गुरुवार को जिला कलेक्टर के कक्ष में मंडोर खंड के तीन सब सेंटरों पर कार्यरत महिला स्वास्थ्य कार्यक्रमों को फेटल डॉपलर देकर प्रोत्साहित किया। इसमें अकथली,लोरडी देजगरा एवं चौखा पर कार्यरत महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता ने फेटल डॉपलर प्राप्त करते हुए जिला कलेक्टर का आभार जताते हुए कहा कि इससे अब सबसे निचली कड़ी पर भी गर्भ में शिशु की धड़कन सुनने की सुविधाएं मिलने से स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार होगा। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा, जोधपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त अवधेश मीणा,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जितेंद्र पुरोहित,आरसीएचओ डॉ. कौशल दवे उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews