डीआरएम ने किया मूंडवा में नए कार्गो टर्मिनल का शिलान्यास

डीआरएम ने किया मूंडवा में नए कार्गो टर्मिनल का शिलान्यास

डीआरएम ने किया मूंडवा में नए कार्गो टर्मिनल का शिलान्यास

  • प्रधानमंत्री के गति शक्ति विजन को गति दे रहा रेलवे
  • इसी साल बनकर हो जाएगा तैयार
  • अम्बुजा सीमेंट के लदान से रेलवे को मिलेगा राजस्व

जोधपुर, प्रधानमंत्री के गति शक्ति विजन और रेल मंत्रालय की गति शक्ति-मॉडल कार्गो टर्मिनल योजना के तहत उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर नागौर जिले के मारवाड़ मूंडवा में स्वीकृत नए कार्गो टर्मिनल का शिलान्यास बुधवार को मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने किया।
रेलवे की गति शक्ति योजना को गति देने के उद्देश्य से जोधपुर मंडल ने सबसे पहले इस दिशा में पहल करते हुए अम्बुजा सीमेंट लिमिटेड को मूंडवा में कार्गो टर्मिनल स्थापित करने की स्वीकृति प्रदान की है।

बुधवार को डीआरएम ने रेलवे और अम्बुजा सीमेंट लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में टर्मिनल निर्माण की विधिवत पूजा-अर्चना से शिलान्यास किया। इस दौरान डीआरएम को जानकारी दी गई कि कंपनी द्वारा 2 अक्टूबर 2022 तक इस नए गति शक्ति टर्मिनल का निर्माण पूरा करवा लिया जाएगा। उल्लेखनीय कि मूंडवा में अम्बुजा सीमेंट वृहद सीमेंट प्लांट स्थापित है।

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बताया कि देश की प्रसिद्ध अंबुजा सीमेंट लिमिटेड द्वारा इस नई साइडिंग का निर्माण कार्य से सीमेंट और क्लिंकर का लदान किया जाएगा. इसके साथ ही स्थापित होने वाले इस नए कार्गो टर्मिनल पर पेट कॉक व कोयले की आवक का यातायात भी रेलवे को प्राप्त होगा।

इस अवसर पर रेलवे के वरिष्ठ मंडल अभियंता मनोहर सिंह,वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अजीत मीणा, अम्बुजा सीमेंट लिमिटेड की ओर वाइस प्रेसिडेंट एंड लॉजिस्टिक हेड (नार्थ वेस्ट) डॉ सुंदर लाल सैनी, मारवाड़ यूनिट हेड हेमंत राठौड़ व प्रबंधक संजीव काला उपस्थित थे। प्रारंभ में डीआएम और रेलवे अधिकारियों का स्वागत किया गया। बाद में विधि विधान से पूजा के बाद शिलान्यास किया गया। शिलान्यास के बाद डीआरएम,मनोहर सिंह व अजीत मीणा इत्यादि ने साइडिंग क्षेत्र में पौधरोपण किया।

केंद्रीय बजट 2022 में हुआ था ऐलान:/ फरवरी में केंद्रीय बजट (Union Budget 2022) को पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई दूरगामी योजनाओं का ऐलान करते हुए बताया की देश भर में 100 शक्ति कार्गो टर्मिनल बनाएं जाएंगे। इस काम की सरकार ने समय सीमा भी तय करते हुए कहा है कि सभी टर्मिनल 3 साल के अंदर बना लिए जाएंगे। इसकी घोषणा करते हुए वित्त मंत्री ने कहा था की अगले तीन सालों में मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक सुविधाओं के लिए 100 प्रधानमंत्री गति शक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे। गति शक्ति एक राष्ट्रीय मास्टर प्लान है मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी के लिए एक खास डिजिटल मंच है जिसे प्रधानमंत्री ने पिछले साल लॉन्च किया था।

लदान से बढ़ेगा रेलवे का राजस्व

कंपनी द्वारा इसके तहत सीमेंट निर्माण हेतु कच्चा उत्पाद मंगवाया जाएगा। इसके अंतर्गत पहली बार मारवाड़ मूंडवा में अंबुजा सीमेंट द्वारा जल्द से जल्द इस साइडिंग का निर्माण कर लदान वितरण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा, जिससे रेलवे को अतिरिक्त आय अर्जित होगी. उल्लखनीय है कि दिसंबर 2021 में जीसीटी नीति के शुरू होने के पश्चात जोधपुर मंडल पर इस दिशा में तेजी से कार्य किया गया।

क्या है पीएम गति शक्ति

पीएम गति शक्ति सभी राज्य सरकारों सहित राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की योजना बनाने के साथ-साथ निष्पादन के लिए रेलवे, सड़क, जलमार्ग और विमानन सहित सभी प्रमुख बुनियादी ढांचा मंत्रालयों में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के समन्वय के उद्देश्य से शुरू की गई एक पहल है। गति शक्ति पहल ने रेलवे और सड़कों सहित भारत सरकार के 16 मंत्रालयों और विभागों को एक साथ लाया है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts