जिला कलक्टर ने अवैध खनन के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के दिए निर्देश

जिला कलक्टर ने अवैध खनन के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के दिए निर्देश

  • उपखण्ड स्तर पर ज्वाइंट इन्फोर्समेंट टीम बनाकर कड़े कदम उठाने को कहा
  • सभी प्रकार का बजरी खनन अवैध है इसे हर हालत में रोकना है

जोधपुर, जिला कलक्टर इन्द्रजीत ने कहा कि जिले व जोधपुर शहर के आसपास के क्षेत्रों में बजरी खनन करना अवैध है व इसे सख्ती से रोकना होगा। सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने अपने कक्ष में पुलिस, प्रशासन, उपखण्ड अधिकारियों खनन विभाग, आरटीओ,आरएसी अधिकारियो की बैठक में कहा कि जिले में किसी प्रकार का बजरी खनन अवैध है और इसे सख्ती से रोकना होगा। उन्होंने कहा कि जहां भी अवैध खनन हो रहा है मौके पर पहुंच कर सभी संबंधित अधिकारी पुख्ता व सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि जहां भी अवैध बजरी खनन हो रहा है वहां जाकर मौके पर ही कार्यवाही की जाए। डेम्पर,जेसीबी व ट्रेक्टर व अन्य वाहन जब्त किए जाएं व मुकदमा दर्ज कर वाहन जब्ती व कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा की सोर्स भी पुख्ता रखें ताकि समय पर जानकारी मिल सके व सार्थक कार्यवाही हो सके।

उन्होंने कहा कि अब सभी स्तर पर अवैध खनन के विरूद्ध सख्त कार्यवाही के लिए उपखण्ड स्तर पर भी ज्वाइंट इंफोर्समेंट टीम बनाएं जिसमें उपखण्ड अधिकारी,आरटीओ, राजस्व विभाग, पुलिस, खनन विभाग व आरएसी की भागीदारी रहे। यह टीम उपखण्ड में समय-समय पर लगातार कार्यवाही करे। खनन,परिवहन व उपयोग के विरूद्ध कार्यवाही करेंगी। उन्होंने जेईटी गठन के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर रामचन्द्र को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से वाहन की पहचान व वाहन नम्बर के आधार पर उनके विरूद्ध कार्यवाही करें।

रात को ऐसी अवैध गतिविधियां होती हैं उन्हें सजगता व कड़ाई के साथ रोकें। जहां इनके सम्मानित रास्तों के सीसीटीवी कैमरे लगाने की आवश्यकता है, लगवाएं इस कार्य में डीओआईटी की सहायता लें। उन्होंने यह भी कहा कि आरएसी का जो जाप्ता अवैध खनन को रोकने के लिए लगा रखा है उनका पूरा उपयोग कार्यवारियों में लिया जाए। आरएसी को उपखण्ड की जेईटी टीम के साथ रहने के बारे भी निर्र्देश दिए।

सहायक अभियंता खनन विभाग सोहनलाल सुधार ने बैठक में बताया कि जिले में 24 खातेदारी लीज को बन्द करा दिया गया है। उन्हें भविष्य में बजरी खनन नहीं करने के लिए पाबंद भी किया गया है। अब जिले में कोई वैध खनन लीज नहीं हैं। बैठक में डीसीपी पश्चिम दिगंत आनन्द, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर रामचन्द्र, आरटीओ रामनारायण बड़गूजर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सुनील के पंवार, एडीपीसी भागचन्द्र मीणा, उपखण्ड अधिकारी जोधपुर उत्तर सुरेन्द्र सिंह राजपुरोहित, उपखण्ड अधिकारी लूणी गोपाल परिहार, उपखण्ड अधिकारी जोधपुर दक्षिण अपूर्वा पोरवाल, सहायक अभियंता खनन विभाग सोहनलाल सुथार उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts