• सेवा अभियान का संवाद कार्यक्रम
  • सोशियल मीडिया पर हुआ सीधा प्रसारण

जोधपुर, राज्य सरकार के गुड गवर्नेस व ई गवर्नेस के संकल्प को जोड़ते हुए जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह के निर्देशानुसार चलाए जा रहे ‘सेवा’ अभियान के तहत बुधवार को आमजन को कृषि विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई गई।

dialogue-organized-on-schemes-related-to-agriculture-department

संवाद कार्यक्रम में एडीएम सिटी द्वितीय सत्यवीर ने ‘सेवा’ अभियान के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आमजन के हित में विभिन्न क्षेत्रों में संचालित योजनाओं की जानकारी के साथ पात्र व्यक्तियों को लाभांवित किया जा रहा है। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ प्राप्त करें।

उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टर द्वारा संचालित सेवा अभियान का मूल उद्देश्य है कि चिकित्सा, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, सड़क, विद्युत सहित समस्त पब्लिक वैलफेयर सेक्टर्स से जुड़ी जनकल्याणकारी योजनाओं का आमजन को लाभ पहुंचाएं।

संवाद कार्यक्रम में कृषि विभाग के अधिकारी ने जल हौज योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिचांई योजना, सिचाई पाईपलाईन, तारबंदी योजना, सॉयल हैल्थ कार्ड योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कुसुम सोलर योजना, विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत बीज व पौधा संरक्षण आधारित गतिविधियों, कृषि विस्तार एवं प्रशिक्षण योजना, उधान विभाग द्वारा संचालित योजनाओं में नये बगीचों की स्थापना, उधानिकी में यंत्रीकरण, आत्मा योजना के अन्तर्गत कृषक भ्रमण, कृषक प्रशिक्षण, कृषक पुरस्कार, कृषक समूह गठन, कृषक गोष्ठी योजनाओं के साथ संरक्षिक खेती के बारे में भी बताया। कृषि साहित्य, खरीफ व रबी फसलों की बीमित राशि व प्रीमीयम दर, मिनी फव्वारा अनुदान, खजूर की खेती अनुदान सहित विभिन्न अनुदानों की जानकारी दी।

लाभान्वित किसानों ने साझे किये अपने अनुभव

पीपाड़ शहर से कृषक प्रकाश ने बताया कि उसने अपने खेत में तलाई का निर्माण करवाया, जिसमें उसे तलाई योजना के तहत अनुदान राशि प्राप्त हुई और इसके लिए अन्य किसान भाइयों को भी प्रेरित किया। कृषक भंवरलाल ने बताया कि उनके खेत की मृदा में जिप्सम व जिंक सल्फेट की कमी थी मृदा संरक्षण योजना से लाभ प्राप्त कर दूर किया। शेरगढ के कृषक ने बताया कि प्रधानमंत्री सोलर पम्प योजना के तहत उसने अपने खेत में सोलर पम्प लगाया और बेहतर तरीके से जैविक खेती करने पर वित्तीय सहयोग भी प्राप्त हुआ जिससे उसने सरकार का साधुवाद ज्ञापित किया।

सोशियल मीडिया से सीधा प्रसारण

जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार जोधपुर डिस्ट्रिक के ऑफिशियल फेसबुक पर संवाद कार्यक्रम का सीधा प्रसारण कर आमजन को कृषि विभाग से जुड़ी योजनाओं की जानकारी दी गई। ग्राम पंचायत स्तर पर ई मित्र प्लस मशीनों द्वारा भी ग्रामीणजनों से जानकारी साझा की गई।