उत्तराखंड में भारी वर्षा से तबाही

  • कपकोट का एएनएम सेंटर बहा
  • मलबे में कई जगह बाइक दबी
  • 212 मिमी बारिश से सरयू नदी उफान पर
  • मुनकटिया में पहाड़ी से मलबा आने के कारण वाहन दब गया
  • मलबे में दबने से एक महिला की मौत,पांच घायल 
  • पाँखु-कोटमन्या रोड पर देवीगाड़ के पास एक व्यापारी तेज बहाव में बाइक सहित बह गया

बागेश्वर,उत्तराखंड के बागेश्वर जिले के कपकोट में विनाशकारी बरसात ने तबाही मचा कर रख दी है। बरसात से सरयू नदी उफान पर चढ़ गई और कपकोट का एएनएम सेंटर बहा कर ले गई। रुद्रप्रयाग जिले के सोनप्रयाग और गौरीकुंड के पास मुनकटिया में पहाड़ी से मलबा आने के कारण वाहन मलवे में दबा गया। जिसमें एक महिला की मौके पर मौत हो गई और पांच घायल हो गए। पाँखु-कोटमन्या रोड पर देवीगाड़ के पास एक व्यापारी तेज बहाव में बाइक सहित बह गया

कपकोट विधायक और एसडीएम नुकसान का जायज़ा लेने पहुंचे। मलबे में कई जगह बाइक दब गई। मौसम विभाग की 28 और 29 जून को ऑरेंज अलर्ट की भविष्यवाणी यहां सटीक साबित हुई।

मंगलवार रात से बुधवार सवेरे तक 212 मिमी बारिश होने से सरयू नदी उफान पर है। नदी के तेज वेग में एएनएम सेंटर बह गया। बारिश के पानी से पहाड़ों में भूस्खलन और जगह-जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। बागेश्वर से कपकोट को जोड़ने वाली सड़क भी क्षतिग्रस्त हो गई।

कपकोट के विधायक सुरेश गढ़िया और एसडीएम पारितोष वर्मा ने तत्काल मौके का दौरा किया। एसडीएम ने बताया कि क्षेत्र में आपदा प्रबंधन की टीमों को हाई अलर्ट पर रखते हुए मौके पर भेज दिया गया है।

टूटी सड़कों को खोलने के लिए दोनों तरफ से जेसीबी लगा दी गई हैं। उन्होंने कहा कि संपर्क मार्गों का रखरखाव करने वाले विभागों को निर्देशित कर सड़क खोलने को कहा गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में हुए नुकसान का आंकलन किया जा रहा है।
एसडीएम ने सभी खामियों को दूर कर स्थिति सामान्य करने की बात कही है। हादसे में भूस्खलन के कारण बाइक भी मलबे में दब गई।

क्षेत्र में सब कुछ तहस-नहस

क्षेत्रीय विधायक ने बताया कि क्षेत्र में कई स्थानों पर बिजली की लाइन को भी नुकसान हुआ है। कुछ लोगों के आवास भी क्षतिग्रस्त होने की सूचनाएं मिल रही हैं। फिलहाल नुकसान का जायजा ले रहे हैं, जिसके बाद वास्तविक स्थिति का पता चल सकेगा। इधर निरीक्षण में साथ गए सभासद तनुज तिरुवा ने बताया कि निरीक्षण के दौरान पत्थर लगने से विधायक को भी हल्की चोट लगी है, हालांकि चोट गंभीर नहीं है। अशो एएनम सेंटर पूरी तरह ध्वस्त हो गया है। अशो फ़ालदा सड़क बह गई है, जगह जगह हुई भारी तबाही का जायजा भी लिया जा रहा है। जानकारी के अनुसार करीब 2 दर्जन से अधिक अधिक सड़कें बंद हो चुकी हैं।

पीड़ितों को दिया जाएगा मुआवजा

उपजिलाधिकारी परितोष वर्मा ने बताया कि मंगलवार से बुधवार सुबह तक यहां पर 212 एमएम बारिश हो चुकी है और बागेश्वर का लिंक पुल भी बंद हो गया है। दोनों ओर से जेसीबी यहां लगा दी है बागेश्वर की तरफ भी और कपकोट की तरफ भी। जल्द ही इस रोड को खोल दिया जाएगा। गांवों के अन्य संपर्क मार्ग भी बंद हो गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में जो भी नुकसान होने की सूचना आई है। उसमें राजस्व की टीमें नुकसान का आकलन करने के लिए उन क्षेत्रों में जा रही हैं, जो मुआवजे के लिए पात्र होंगे उन्हें शीघ्र मुआवजा दिया जाएगा।

रुद्रप्रयाग जिले के सोनप्रयाग और गौरीकुण्ड़ के पास मुनकटिया में पहाड़ी से मलबा आने से वाहन दब गया, जिसमें एक महिला की मौके पर मौत हो गई और पांच लोग घायल हो गए। एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और डीडीआरएफ द्वारा रेस्क्यू किया जा रहा है।

पिथोड़ागढ़ जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के अनुसार जिले में भारी वर्षा से सड़कों पर मलबा आने से 13 सड़कें बंद हो गई।इसमें तवाघाट-घटियाबगड़ भी शामिल है।थल-मुनस्यारी राज्य मार्ग भी बंद हो गया। क्षेत्र में मंगलवार रात से बुधवार सुबह तक भारी बारिश हुई है। बेरीनाग में 114,डीडीहाट में 50. 50,धारचूला में 46.80, पिथोड़ागढ़ में 49,गंगोलीहाट में 13,मुनस्यारी में 12.20 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। पाँखु-कोटमन्या रोड पर देवी गाड़ के पास एक व्यापारी तेज बहाव में बाइक सहित बह गया। प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची। व्यापारी का शव गधेरे(छोटी नदी) में मिला। इधर नैनीताल-भवाली मार्ग मार्ग में भी वर्षा से मलबा आने से यातायात बाधित हो गया। दोनों ओर से वाहनों की कतारें लग गई।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews