थानाधिकारी को बर्खास्त करने और हत्या में मामला दर्ज करने की मांग

थानाधिकारी को बर्खास्त करने और हत्या में मामला दर्ज करने की मांग

  • हिस्ट्रीशीटर एनकाउंटर कांड
  • सीबीआई जांच कराने के लिए अड़े वाल्मिकी समाज के लोग
  • एमडीएम में जमा हुए सैकड़ों लोग

जोधपुर, शहर में बुधवार को रातानाडा सब्जी मंडी के पास हिस्ट्रीशीटर का पीछा करते पुलिस एनकाउंटर में मारे गए हिस्ट्रीशीटर के शव को लेकर वाल्मिकी समाज के लोगों ने रोष व्याप्त है। समाज के लोगों ने इस एनकाउंटर को फर्जी बताते हुए मामले की सीबीआई जांच की मांग की है। इसके अलावा थानाधिकारी लीलाराम के खिलाफ हत्या में केस करने और बर्खास्त किए जाने की मांग भी रखी है। इन मांगों को लेकर आज सुबह से ही वाल्मिकी समाज के सैकड़ों लोग मथुरादास माथुर अस्पताल मोर्चरी पर जुटने शुरू हो गए। मोर्चरी के बाहर धरना दिया जा रहा है। परिजनों ने मांगों के अभाव में शव को भी उठाने से इंकार कर दिया है। इधर इस घटना को लेकर रात से ही अस्पताल में परिजन और समाज के लोग आकर जुट गए थे।

थानाधिकारी को बर्खास्त करने और हत्या में मामला दर्ज करने की मांग

शहर में झाडू हड़ताल रखी। दलित पर हुए अत्याचार को लेकर कार्यवाही नहीं होने पर कल से राजस्थान भर में झाडू डाउन हड़ताल की चेतावनी दी है। धरना पर समाज की तरफ से सफाई आयोग के पूर्व अध्यक्ष चंद्रप्रकाश टायसन इसका नेतृत्व कर रहे हैं। मोर्चरी और आस पास इलाके में पुलिस का भारी बंदोबस्त किया गया है। दोपहर तक कोई वार्ता प्रशासनिक स्तर पर शुरू नहीं हो पाई थी। पोस्टमार्टम कार्रवाई भी फिलहाल अधरझूल में अटकी है। इस मामले को लेकर पुलिस आयुक्त जोस मोहन निगरानी कर रहे हैं।

थानाधिकारी को बर्खास्त करने और हत्या में मामला दर्ज करने की मांग

उल्लेखनीय है कि शहर में बुधवार शाम सनसनीखेज घटनाक्रम में पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर लवली कंडारा को जवाबी फायरिंग में मार गिराया। रातानाडा पुलिस को निजी कार में आते देख पांचबत्ती चौराहा सब्जी मंडी से हिस्ट्रीशीटर लवली कंडारा साथियों संग एसयूवी में भागा। पुलिस ने पीछा किया तो बदमाशों ने सरे बाजार फायरिंग की। पुलिस पीछा करती रही। बदमाशों की एसयूवी सारण नगर पुलिया के पास पानी की टंकी पहुंचा तो पुलिस ने जवाब में 8 राउंड फायर किए। इसमें हिस्ट्रीशीटर लवली कंडारा घायल हुआ। पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया। बाद में अस्पताल में लवली की मौत हो गई।

राजनीतिक रंग लेने लगा मामला

रात से ही यह मामला राजनीतिक रूप लेना शुरू हो गया। लवली के परिजनों की तरफ से उसकी बहन के ससुर व सफाई आयोग के पूर्व अध्यक्ष चंद्रप्रकाश टायसन ने मोर्चा संभाल रखा है। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के करीबी माने जाने वाले टायसन ने कल शाम से ही अपने समाज के लोगों को लामबंद करना शुरू कर दिया था। ऐसे में यह स्पष्ट होने गया था कि यह मामला आसानी से शांत नहीं होगा।

परिजन का शव उठाने से इंकार

मृतक के परिजनों ने पुलिस पर फर्जी एनकाउंटर का आरोप लगाते हुए शव उठाने से इनकार कर दिया है। उन्होंने गोली चलाने वाले पुलिसकर्मियों के बर्खास्तगी की मांग भी रखी है। मामले की जांच सीबीआई एवं रिटायर्ड जज से करवाने की मांग भी उठने लगी है। शहर के करीब साढ़े चार हजार सफाई कर्मियों ने आज झाडू डाउन हड़ताल शुरू कर दी। इस कारण शहर की सफाई व्यवस्था गड़बड़ा सकती है। मामला जल्द शांत नहीं होने पर इसका आगे भी असर पडऩे के आसार बने हैं जिससे शहर की सफाई व्यवस्था चरमरा सकती है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts