control-room-started-there-will-be-a-ban-on-leave-22-nodal-officers-imposed

शुरू हुआ कंट्रोल रूम, छुट्टी पर रहेगा प्रतिबंध, 22 नोडल अधिकारी लगाए

शुरू हुआ कंट्रोल रूम, छुट्टी पर रहेगा प्रतिबंध, 22 नोडल अधिकारी लगाए

जोधपुर, लम्पी स्कीन डिजीज के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए इसकी रोकथाम के लिए हर स्तर पर व्यापक कार्यवाही की जा रही है। जिला मुख्यालय पर जिलास्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जो आज शुरू हो गया है। यह 24 घण्टे कार्यरत रहेगा।

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. संजय सिंघवी द्वारा जारी आदेश के अनुसार जिला स्तरीय लम्पी स्कीन डिजीज नियंत्रण कक्ष का फोन नम्बर 0291-2940315 है, जहां लम्पी स्कीन डिजीज के बारे में किसी भी प्रकार की सूचनाओं का आदान-प्रदान हो सकेगा। इस नियंत्रण कक्ष के प्रभारी वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ.आनन्द राजपुरोहित हैं जिनका मोबाईल नम्बर 8890240707 है।

ग्रामीण अंचलों में 22 नोडल अधिकारी बनाए गए

आदेश के अनुसार जिले में अधीनस्थ विभागीय नोडल संस्थाओं के प्रभारियों को क्षेत्र के लिए नोडल अधिकारी मनोनीत किया गया है। ये नोडल अधिकारी अपने क्षेत्र के लिए लम्पी स्कीन डिजीज से संबंधित कार्यों के लिए उत्तरदायी होंगे तथा स्थानीय प्रशासन से नियमित समन्वय स्थापित रखते हुए लम्पी स्कीन डिजीज की रोकथाम के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे।

त्वरित कार्यवाही दल

आदेशानुसार जिला एवं नोडल स्तर पर नोडल अधिकारी अपने स्तर से त्वरित कार्यवाही दल का गठन कर तत्परता से रोग निदान एवं रोग नियंत्रण कार्यवाही करेंगे तथा पर्याप्त औषधि उपकरण, औजार एवं टीकों की भी व्यवस्था करेंगे। आपातकालीन स्थिति में लम्पी स्कीन डिजीज की रोकथाम के लिए आवश्यक औषधियों की पर्याप्त उपलब्धता पशु चिकित्सा संस्था तक समय पर सुनिश्चित कर लिए जाने को निर्देशित किया गया है।

गौशालाओं में पशुधन संरक्षण पर जोर

पंजीकृत गौशाला तथा लम्पी स्किन डिजीज अंतर्गत प्रशासन द्वारा स्वीकृत या संचालित पशु शिविरों का निरीक्षण दैनिक आधार पर निकटतम पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा आवश्यक रूप से कर संधारित पशुधन की चिकित्सा व्यवस्था गौशाला प्रबंधन के सहयोग से सुनिश्चित की जाए। आपातकालीन स्थिति में आवश्यकतानुसार भ्रमण कर पशुधन संरक्षण भी सुनिश्चित किया जाए।

अवकाश पर प्रतिबंध

संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार लम्पी स्कीन डिजीज की स्थिति में समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अवकाश पर प्रतिबंध रहेगा तथा किसी भी परिस्थिति में मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts