जोधपुर रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता अभियान शुरू

जोधपुर रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता अभियान शुरू

  • रखरखाव व सौन्दर्यता बनाए रखने की कवायद
  • सफाई के प्रति यात्रियों को करेंगे जागरूक

जोधपुर, उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल स्टेशन पर स्वच्छता अभियान गुरुवार से प्रारंभ हुआ। मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय की मौजूदगी में राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य महामंडलेश्वर स्वामी सदानंद ने इसका उद्घाटन किया।
मंडल रेल प्रबंधक पांडेय ने बताया कि हालांकि जोधपुर रेलवे स्टेशन स्वच्छता की दृष्टि से देश के प्रमुख स्टेशनों की सूची में शुमार है इसके बावजूद स्टेशन की स्वच्छता , रखरखाव और उसके सौन्दर्य को बनाए रखने के उद्देश्य से गुरुवार से स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई है।

इस अवसर पर महामंडलेश्वर स्वामी सदानंद व पांडेय ने रेलवे स्टेशन के राइकाबाग दिशा में यार्ड से स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। डीआरएम ने बताया कि अभियान के तहत स्टेशन की स्वच्छता एवं रखरखाव के लिए सफाई कर्मचारियों द्वारा सफाई मशीन एवं अन्य मशीनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने, स्टेशन इमारत के ट्रेन छत की सफाई स्टेशन पर स्थापित सोलर पावर पैनल व बोतल क्रशर मशीन की कार्यशीलता की जांच और ट्रेन व स्टेशन में गंदगी नहीं फैलाने के प्रति विभिन्न माध्यमों से रेल यात्रियों को जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा रेलवे ट्रैक, स्टेशन,प्लेटफार्म, गाड़ियों के कोच, टॉयलेट व स्टेशन यार्ड की गहन सफाई करने के निर्देश दिए गए हैं। महामंडलेश्वर सदानंद ने जोधपुर रेलवे स्टेशन को देश के अन्य रेलवे स्टेशनों की तुलना में बहुत अच्छा, व्यवस्थित और साफ सुथरा बताया।

इस अवसर पर नगर निगम के पूर्व महापौर घनश्याम ओझा,अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जितेंद्र मीणा, स्टेशन डायरेक्टर नारायण लाल समेत बड़ी संख्या में अधिकारी, निरीक्षक और सफाई कर्मचारी उपस्थित थे। इस अवसर पर डीआरएम ने महिला सफाई कर्मचारियों से बातचीत की और कार्यक्षेत्र में आने वाली समस्याओं की जानकारी लेकर उनके त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए।

इनका कहना है

प्लेटफार्म के साथ-साथ ट्रेनों के अंदर व बाहर से पूरी सफाई करवाई जाएगी। गाड़ियों में वाशबेसिन, प्लेटफार्म पर नलों से पानी के लीकेज को तुरंत अटेंड किया जाएगा। न सिर्फ बायो टॉयलेट की समय-समय पर जांच की जाएगी बल्कि गाड़ियों के टॉयलेट में स्टील के डस्टबिन की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी।

गीतिका पांडेय
डीआरएम जोधपुर।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews