25 मई से लगेगा नौ तपा: प्रदेश सहित मारवाड़ में पड़ेगी भीषण गर्मी

25 मई से लगेगा नौ तपा: प्रदेश सहित मारवाड़ में पड़ेगी भीषण गर्मी

  • पारा 46 पार हुआ
  • मारवाड़ भीषण लू की चपेट में

जोधपुर, सूर्य चंद्र आगामी 25 मई तक एक ही राशि वृषभ में संचार करने वाले हैं। इस बार प्रदेश में नौ तपा 25 मई से 2 जून तक रहेगा। इस बीच भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। मारवाड़ सहित समूचे प्रदेश में गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। लोगों को न तो दिन में और न ही रात में गर्मी से निजात मिल पा रही है। तीन दिन से तापमापी का पारा लगातार 45 डिग्री से ऊपर बना हुआ है। आज भी शहर में सुबह से सूरज आग बरसा रहा है। आज तापमान के 46 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है।

मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल गर्मी से निजात मिलने के आसार कम ही नजर आ रहे हैं।

पांच दिनों से रिकॉर्ड तोड़ गर्मी

जोधपुर में लगातार पांच दिन से पड़ रही भीषण गर्मी में तापमान के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। कल दिन में गत पांच साल के दौरान सबसे अधिक 45.6 डिग्री दर्ज किया गया। यह वर्ष 2017 से मई के माह का सर्वाधिक तापमान है। इससे पहले सर्वाधिक 16 मई 2016 को 48.8 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हो चुका है।

रातें भी होने लगी गर्म

तापमान लगातार 45 डिग्री से ऊपर बना रहने के कारण रात भी गरम रहने लग गई हैं। मकानों की छतों पर बनी टंकियों का पानी उबाल मार रहा है। दिनभर तेज धूप में तपने के बाद यह पानी रात को पूरी तरह से ठंडा भी नहीं हो पाता है उससे पहले दिन निकल आता है। दोपहर के समय इस पानी में हाथ डालना भी मुश्किल हो गया है। दिन के समय सडक़ों पर सन्नाटा पसरा नजर आता है। बढ़ती गर्मी ने लोगों को घरों में ही रहने को मजबूर कर रखा है।

शहर में आज सुबह 8 बजे से ही धूप तेज होने लगी। 10 बजते-बजते तो दोपहर जैसा एहसास होने लगा। वाहनों पर जाते लोगों के मुंह झुलसने लगे। बचाव के लिए लोग अपने मुंह को रूमाल-कपड़े से कवर करके ही बाहर निकले। सुबह से ही हवाओं की गति बहुत कम थी। दिन बढऩे के साथ धूप और तेज हो गई।

पश्चिम विक्षोभ का असर नहीं बना

मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल कोई विक्षोभ सक्रिय होता नजर नहीं आ रहा है। ऐसे मे गर्मी से निजात मिलने के आसार कम ही हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews