रिटायर्ड हवालदार पर जानलेवा हमले का मामला

पूर्व सैनिक मिले पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर से

जयपुर, रिटायर्ड हवलदार रामकिशन जांगिड़ ग्राम कुस्तला सवाई माधोपुर के 26 जनवरी 2021 को उनके घर में घुसकर उनके एवं परिवार के साथ कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा प्रताड़ना एवं जानलेवा किया गया। इस हमले के विरोध व रिटायर्ड हवालदार को न्याय दिलाने को लेकर कर्नल (रि.) देव आनंद गुर्जर के नेतृत्व में कमोडोर किशान सिंह चुंडावत ,कमांडर मुकुट बिहारी एवं हवलदार रामकिशन जांगिड़ प्रदेश के पुलिस डायरेक्टर जनरल मोहनलाल लाठर से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान हवलदार रामकिशन जांगिड़ के मसले के बारे में जानकारी देते हुए कर्नल देव आनंद गुर्जर ने यह बताया कि इस जवान के साथ सोची समझी रणनीति के तहत प्रताड़ना एवं 26 जनवरी को जानलेवा हमले को अंजाम दिया गया। जो उनके मौजूदा निवास स्थान की जमीन को लेकर के हैं क्योंकि यह जमीन मेन हाईवे पर आती है जिसकी कीमत बहुत ज्यादा है। वहां के जमीन माफिया एवं दबंग तत्व यह चाहते हैं कि किसी प्रकार यह पूर्व सैनिक वह जमीन छोड़कर वहां से चला जाए। इस मामले में कई महत्वपूर्ण तथ्य सामने आए जिससे यह पता लगता है कि इस जवान को न्यायालय द्वारा इनके समर्थन में फैसला देने के बावजूद भी सवाई माधोपुर के एडमिनिस्ट्रेशन ने उनकी कभी कोई मदद नहीं की और अलग-अलग तरीकों से दबाव बनाने की कोशिश की जा रही है कि वह उन दबंगों से समझौता कर मामले को रफा-दफा कर दें। जब यह मामला कमाण्डो मुकुट बिहारी के मार्फत कर्नल देव आनंद गुर्जर के समक्ष रखा गया तब सब ने मिलकर यह फैसला किया कि सैनिक न्याय संघर्ष समिति इस मामले को पूरे जोर से उठाते हुए न्याय दिलवाने का प्रयास करेगी।
कमोडोर चुंडावत ने बताया कि इस प्रकार की सैनिक की प्रताड़ना के किससे बहुत कम होते हैं। राजस्थान पुलिस के डायरेक्टर जनरल ने पूरे मामले को सुनकर भरोसा दिलाया कि सेवानिवृत्त सैनिक के साथ किसी भी प्रकार का अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। कानून के मार्फत जो भी कार्रवाई संभव होगी वह सैनिक को मदद करने के लिए की जाएगी।
कमाण्डो मुकुट बिहारी ने खुशी जताई की हवलदार रामकिशन को न्याय मिलने की दिशा में कर्नल गुर्जर के नेतृत्व में सैनिक न्याय संघर्ष समिति जिस प्रकार से एकता के साथ सरकार एवं पुलिस को अवगत कराने का प्रयास कर रही है वह एक सराहनीय कदम है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश पुलिस हेड क्वार्टर के अधिकारियों की सैनिक के प्रति संवेदनशीलता देखकर उन्हें पूरा भरोसा है कि अब न्याय जरूर मिलेगा।

Similar Posts