announcement-of-sangeet-natak-academy-awards-and-prizes

संगीत नाटक अकादमी अवार्ड एवं पुरस्कारों की घोषणा

संगीत नाटक अकादमी अवार्ड एवं पुरस्कारों की घोषणा

  • संगीत नाटक अकादमी,जोधपुर की साधारण सभा की महत्वपूर्ण बैठक में हुए कई निर्णय
  • भाटी कोषाध्यक्ष निर्वाचित

जोधपुर,राजस्थान संगीत नाटक अकादमी,जोधपुर की बुधवार को हुई साधारण सभा की महत्वपूर्ण बैठक में वर्ष 2022-23 के 12 अवॉर्ड एवं 11 पुरस्कार देने का सर्वसम्मिति से निर्णय लिया गया। रंगनिर्देशक रमेश भाटी को कोषाध्यक्ष चुना गया।

अकादमी अध्यक्ष बिनाका जेश मालू ने अकादमी फैलोशिप सम्मान,अवॉर्ड एवं पुरस्कारों की घोषणा करते हुए बताया कि अकादमी का सर्वोच्च फैलोशिप सम्मान देश की सुप्रसिद्ध अभिनेत्री एवं गायिका ईला अरूण, मुम्बई को प्रदान किया जायेगा। इन्हें पुरस्कार स्वरूप 1 लाख रुपए नकद व ताम्र पत्र प्रदत्त किये जायेंगे। विभिन्न विधाओं में महत्वपूर्ण योगदान के लिए 12 अवॉर्डाे के अन्तर्गत प्रत्येक को 51हजार रुपए नकद व ताम्रपत्र प्रदान किये जायेंगे।

ये भी पढ़ें- नेपाल पुलिस ने जोधपुर पुलिस को सौंपा चोरी का माल,विदेशी करेंसी और सोने के जेवरात

announcement-of-sangeet-natak-academy-awards-and-prizes

ये अवार्ड जोधपुर के मुकुन्द क्षीरसागर को शास्त्रीय गायन, नियाज अहमद जोधपुर को सितार वादन,रेखा ठाकर जयपुर को कथक नृत्य,नाथूलाल सोलंकी पुष्कर को नगाड़ा वादन व लोकगीत गायन में मामे खान जैसलमेर,विजयलक्ष्मी आमेठा उदयपुर को लोकनृत्य, मोहम्मद अली-गनी मुम्बई को संयुक्त रूप से सुगम संगीत, रमेश बोहरा बीकानेर को रंगमंच (अभिनय), शहजोर अली जयपुर को रंगमंच (रंगशिल्प),बीएम व्यास,मुम्बई को रंगमंच (निर्देशन), तोलाराम मेघवाल उदयपुर को कठपुतली कला एवं हरिदत्त कल्ला जयपुर को समग्र कला साधना हेतु अकादमी अवार्ड से नवाजा जायेगा।

बिनाका जेश मालू ने कहा कि युवा पुरस्कारों के तहत अनुपराज पुरोहित जोधपुर को शास्त्रीय गायन,कपिल वैष्णव जोधपुर को तबला वादन, प्रेरणा राठी जोधपुर को कथक नृत्य व अमित पलवार अलवर को तालबन्दी गायन,रेनु नागर अलवर-सुगम संगीत, अभिषेक मुद्गल जयपुर-रंगमंच (निर्देशन) के लिए पुरस्कृत किया जायेगा। पुरस्कार स्वरूप प्रत्येक कलाकार को 25 हजार रुपए नकद व प्रशस्ति पत्र प्रदान किये जायेंगे।

ये भी पढ़ें- फाल्कॉन कंपनी के साथ 57 लाख की धोखाधड़ी का आरोपी गिरफ्तार

बाल प्रतिभा पुरस्कारों में मोहम्मद फेज जोधपुर को सुगम संगीत,थानु खान बाड़मेर को लोक गायन, मोहम्मद जमाल जयपुर तबला वादन तथा अकादमी द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय बाल प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त एंजल सुखवानी उदयपुर को कथक नृत्य व सीया ओझा जोधपुर को शास्त्रीय गायन के लिए पुरस्कृत किया जायेगा। पुरस्कार के तहत प्रत्येक कलाकार को 11 हजार रुपए नकद तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किये जायेंगे।

अकादमी सचिव डॉ.सुरजमल राव ने बताया कि सभा ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के सम्पन्न कार्यक्रमों का अनुमोदन किया गया एवं नवम्बर 2022 से मार्च 2023 तक सम्पन्न किये जाने वाले कार्यक्रमों का अनुमोदन करते हुये वित्तीय वर्ष 2023-24 में आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों का निर्धारण भी किया। साधारण सभा ने एक अन्य निर्णय में प्रदेश के सांस्कृतिक क्षेत्र में सक्रिय रूप से कार्यरत 14 नई संस्थाओं को अकादमी सम्बद्धता प्रदान की गई और 12 संस्थाओं की सम्बद्धता समाप्त की गई। अकादमी अध्यक्ष ने बताया कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर राज्य के 75 वर्ष पूर्ण कर चुके 75 वरिष्ठ कलाकारों को कला पुरोधा सम्मान प्रदान किया जायेगा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts